विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2022

Onam 2022: चेन्नई में ट्रेडिशनल ओणसाद्य के लिए 7 बेस्ट प्लेस, इन जगहों पर उठाएं लजीज व्यंजनों का लुफ्त

Onam Sadhya 2022: एक बड़े केले के पत्ते का भोजन ओणम और दक्षिण भारतीय शादियों में काफी लोकप्रिय है.

Onam 2022: चेन्नई में ट्रेडिशनल ओणसाद्य के लिए 7 बेस्ट प्लेस, इन जगहों पर उठाएं लजीज व्यंजनों का लुफ्त
Onam Sadya at Kappa Chakka Kandhariओणम आने पर आप लगभग हर साल सद्या शब्द सुनेंगे

Onam Sadhya 2022: ओणम आने पर आप लगभग हर साल सद्या शब्द सुनेंगे. यह केले के पत्ते का भोजन ओणम और विशु जैसे त्योहारों और पूरे केरल में शादियों का केन्द्र बिन्दु है. आपके पत्ते पर बाएं से दाएं व्यंजन परोसे जाते हैं. ज्यादातर साउथ इंडियन भोजन केले के पत्ते में होता है. हालांकि यह लगभग हमेशा शाकाहारी होता है. केरल के कुछ हिस्से जैसे कन्नूर में मांस और सी फूड भी शामिल होता है.

ओणम पर दावत के लिए इस तरह बनाएं स्वादिष्ट पाल पायसम डिश

आपको सबसे पहले अचार परोसा जाता है - ज्यादातर मामलों में, यह पारंपरिक कच्चे आम का अचार होता है जिसमें मैरिनेशन होता है और पुली इंजी गर्म और मीठी अदरक की चटनी भी होती है). इसके बाद केरल के चिप्स की दो किस्में हैं - हल्दी में डूबा हुआ मसालेदार वर्जन और मीठा चकरा उपरी - सूक्ष्म मसालों और गुड़ के मिश्रण के साथ लेपित एक शानदार वर्जन और फिर डीप फ्राई किया हुआ. जब कटहल का मौसम आता है, तो आपको कुछ शादियों में कच्चे कटहल के चिप्स मिल सकते हैं.

rfp09ev

ओणम का पर्व केले के पत्ते पर परोसा जाता है. Photo Credit: Kappa Chakka Kandhari

आम तौर पर कद्दू या लौकी के साथ और हल्के स्वाद वाले नारियल के दूध के साथ उबालकर बनाई जाने वाली ओलन डिश कलान जैसे ही बनाई जाती है. कुछ सद्याओं में ओलन के बजाय अब प्रसिद्ध केरल वेजिटेबल स्टू होती है. अवियल सद्या का एक अभिन्न अंग है और इसमें दही और नारियल में करी पत्ते और नारियल के तेल के साथ सब्जियों का मिश्रण होता है. एरुचेरी, तले हुए नारियल की ग्रेवी में कद्दू या कूटू करी, सब्जियों और चने का मिश्रण एक सद्या में अगला तत्व है.

माइक्रोवेव में पकाई जाने वाली 5 स्वादिष्ट इंडियन लंच रेसिपी, आज ही करें ट्राई

सद्या में एक पचड़ी और एक खिचड़ी भी होती है, जिसमें नारियल के तेल में सरसों, लाल मिर्च और करी पत्ते के साथ दही में कटा हुआ ककड़ी या भिंडी होती है. चावल भोजन के अंत में सबसे पहले दाल और घी के साथ सांबर, रसम और गाढ़ी छाछ के साथ परोसा जाता है. सद्या का स्टेपल पायसम हैं. जबकि दो पायसम आइडियल हैं, बहुत सारी शादी की साधनाओं में तीन या चार पायसम शामिल हैं. एक पायसम सफेद और दूध का होता है जो शादियों में सबसे अच्छा स्वाद देता है जहां लंबी खाना पकाने की प्रक्रिया और लकड़ी से बने ओवन इस पायसम को एक प्यारा गुलाबी रंग देते हैं. अन्य पायसम आमतौर पर भूरे रंग का पायसम होता है और यह परुप्पु (मसूर आधारित) पायसम या गोडुमा (गेहूं) पायसम हो सकता है.

mdcedf78

ओणम सद्या में कई तरह के पायसम हैं. Photo Credit: Kappa Chakka Kandhari

चेन्नई में ओणसाद्य के लिए यहां 7 बेस्ट प्लेस | 7 Best Places For Onasadya In Chennai

1. कप्पा चक्का कंधारी: 6-8 सितंबर, 2022 तक लंच और डिनर के लिए पारंपरिक ओनासाध्या (इन-रेस्तरां डाइन-इन) आपके लिए लाने के लिए तैयार है. इस साल केसीके ओणसाध्या- एक बॉक्स में दावत (5 व्यक्तियों के लिए एक ले-अवे भोजन), ओणम गिफ्ट बॉक्स (डिलीवरी और टेकअवे के लिए) की पेशकश कर रहा है जिसमें पायसम, अचार और चिप्स और ओनाक्कोडी और पारंपरिक ओणम विशेष पायसम का चयन शामिल है.

अंजीर खाने के 9 कमाल के फायदे, ऐसी कोई समस्या नहीं जिसमें फिग कारगर न हो

2. जे. हिंद, ग्रैंड चेन्नई बाय जीआरटी होटल: ग्रांड पिछले कई सालों से ओनासद्या का पसंदीदा रहा है. होटल का प्रगतिशील इंडियन रेस्तरां - जे. हिंद 6, 7 और 8 सितंबर को पारंपरिक ओणम सद्या पेश कर रहा है. जीआरटी क्लाउड किचन शाकाहारी और मांसाहारी दोनों विकल्पों में एक अद्वितीय ओणम भोजन बॉक्स (जो दो परोसता है) भी पेश कर रहा है.

3. एंटे केरलम: चेन्नई के सबसे प्रसिद्ध केरल फाइन डाइनिंग रेस्तरां में से एक एंटे केरलम शहर में एक लोकप्रिय ओनासद्या डेस्टिनेशन बना हुआ है. रेस्तरां ने अपने ओनासद्या (1 से 11 सितंबर तक) और एक विशेष सद्या (7 से 9 सितंबर) के लिए रिजर्वेशन (अपने पोएस गार्डन और अन्ना नगर दोनों स्थानों पर) लेना शुरू कर दिया है. आप रेस्तरां के टेकअवे सद्या बॉक्स का विकल्प भी चुन सकते हैं.

4. हयात रीजेंसी चेन्नई: 8 सितंबर को रात के खाने के लिए घर का खन्ना भोजन प्रचार में ओणम मना रहा है. जो लोग दोपहर सद्या को याद करते हैं, वे शाम 7 बजे से स्पाइस हाट में इसका आनंद ले सकते हैं, जहां आपको पाल अदा प्रधान, और गोभी थोरन जैसे व्यंजन देखने को मिलेंगे.

Ragi का आटा Weight Loss के लिए शानदार जानें उपयोग करने का तरीका और बेहतरीन फायदे

5. वेस्टिन चेन्नई वेलाचेरी: चेन्नई के एकमात्र स्थानों में से एक है जो शाकाहारी सद्या के अलावा उत्तर केरल की घरेलू शैली की नॉनवेज सद्या की पेशकश कर रहा है. होटल 8 सितंबर को दोपहर के भोजन के लिए पारंपरिक केरल शैली के 'चेंडा मेलम' के साथ बैठकर उत्सव के भोजन की मेजबानी करेगा.

6. नोवोटेल चेन्नई, चेमियर्स रोड: नोवोटेल ने केरल के एक पाक विशेषज्ञ को 'होम-स्टाइल' सद्या के लिए तैयार किया है, जिसे 8 सितंबर - थिरुवोनम को परोसा जाएगा. टीम इस एक दिवसीय लंच सद्या को खास सिट-डाउन स्टाइल में परोसेगी.

7. साव्य रस: कोट्टूरपुरम में 8 सितंबर तक चलने वाले अपने विस्तृत ओनासद्या के हिस्से के रूप में 30 से अधिक व्यंजन पेश किए जा रहे हैं. आप उनके सुविधाजनक टेकअवे विकल्प का विकल्प भी चुन सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com