विज्ञापन
This Article is From Sep 07, 2022

Ragi का आटा Weight Loss के लिए शानदार जानें उपयोग करने का तरीका और बेहतरीन फायदे

Weight Loss: यह एक ग्लूटेन फ्री डाइट है जो पौष्टिक रूप से समृद्ध और सस्ती है. वजन घटाने के लिए रागी को डाइट में शामिल किया जा सकता है. जानिए रागी कैसे वेट लॉस में मददगार है.

Ragi का आटा Weight Loss के लिए शानदार जानें उपयोग करने का तरीका और बेहतरीन फायदे
Ragi For Weight Loss: रोगी में प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं.

Ragi For Weight Loss: बाजरा मोटे अनाज होते हैं जिनमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं. बाजरा को कम पानी और जमीन की फर्टिलिटी की जरूरत होती है. हाल के दिनों में बाजरा पोषण के बारे में बढ़ती जागरूकता के कारण फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों ने रागी जैसे बाजरा को अपनी डाइट में सक्रिय रूप से शामिल करना शुरू कर दिया है. वजन घटाने के लिए भी रागी का सेवन करने की सलाह देते हैं. रागी को ज्यादा प्रोसेसिंग की जरूरत नहीं होती है. यह रागी के पोषण मूल्य को बनाए रखने में मदद करता है. यहां रागी के स्वास्थ्य लाभों के साथ वह सबकुछ है जो आपको जानना चाहिए.

वजन कंट्रोल करने ही नहीं शरीर को सेहतमंद रखने में भी मददगार हैं ये साउथ रेसिपीज़

वजन घटाने के लिए कैसे करें रागी का उपयोग | How To Use Ragi For Weight Loss

रागी को अपने भोजन में चावल और गेहूं के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप गेहूं की रोटी की जगह रागी की रोटी का सेवन कर सकते हैं. आप रागी के पराठे भी बना सकते हैं. रागी से डोसा भी बनाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए रागी का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है रागी मेल्ट है. रागी मेल्ट या रागी दलिया एक स्वस्थ और आसानी से बनने वाली रेसिपी है. बस यह सुनिश्चित करें कि आप जिस रागी का सेवन करें वह जैविक खेती से उगाया गया हो.

सिर्फ 30 मिनट में बनाएं स्वादिष्ट केरल स्टाइल चिकन करी, यहां देखें रेसिपी

रागी के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Ragi

रागी में आयरन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी1, बी3, बी5 और बी6 भरपूर मात्रा में होते हैं. यह पाचन में सहायता करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. रागी में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें नॉर्मल शुगर की मात्रा कम होती है और जटिल कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है. इसलिए रागी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

यह ग्लूटेन-फ्री भी है. ग्लूटेन फ्री होना एक कारण है कि रागी वजन घटाने के लिए अच्छा है, क्योंकि ग्लूटेन वजन बढ़ाने के प्रमुख कारकों में से एक है. लस मुक्त भोजन खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए औषधी से कम नहीं है अनार, यहां जानें इससे मिलने वाले अद्भुत लाभ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Ragi का आटा Weight Loss के लिए शानदार जानें उपयोग करने का तरीका और बेहतरीन फायदे
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com