Weight Loss के लिए दाल-चावल, सब्जी रोटी के साथ ये 6 इंडियन कॉम्बिनेशन हैं कमाल, Fat Loss के लिए कारगर

How Can I Lose Weight Easily: दरअसल दाल चावल के साथ दही और सलाद खाने से हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य खनिज मिलते हैं. यहां जानें वजन घटाने के लिए अपने खाने का कॉम्बिनेशन कैसे बनाएं.

Weight Loss के लिए दाल-चावल, सब्जी रोटी के साथ ये 6 इंडियन कॉम्बिनेशन हैं कमाल, Fat Loss के लिए कारगर

Weight Loss के लिए आसानी से अपनी प्लेट को बैलेंस और पोषण से भरपूर बना सकते हैं.

खास बातें

  • चावल एक हाई प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है जो वेट लॉस करता है.
  • राजमा चावल वजन घटाने में मदद कर सकता है.
  • वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा होता है.

Indian Food Combinations For Weight Loss: यह एक आम गलत धारणा है कि कम खाने से वजन तेजी से कम होगा. वजन कम (Weight Loss) करने और अंदर और बाहर स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए पोषण बहुत ज्यादा जरूरी है. एक और आम गलत धारणा यह है कि केवल कुछ फूड्स ही वजन घटाने में मदद करेंगे. हालांकि, कुछ पारंपरिक इंडियन फूड कॉम्बिनेशन (Traditional Indian Food Combination) भी वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. कई फूड्स को एक साथ मिलाने से प्रत्येक भोजन के साथ न्यूट्रिशनल बैलेंस (Nutritional Balance) बनाने में मदद मिल सकती है.

घर में पके हुए भारतीय खाने में रोटी, एक सब्जी, दही, और सलाद, साथ ही दाल चावल भी शामिल है. चावल के साथ मसूर की दाल कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate), प्रोटीन और फाइबर (Fiber) का अच्छा संतुलन प्रदान करती है. दरअसल दाल चावल के साथ दही और सलाद खाने से हेल्दी फैट, प्रोटीन, फाइबर और अन्य खनिज मिलते हैं. यहां जानें वजन घटाने के लिए अपने खाने का कॉम्बिनेशन कैसे बनाएं.

वजन घटाने के लिए फूड कॉम्बनेशन | Food Combinations For Weight Loss 

1) दाल चावल

दाल में वे सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं जिनकी एक इंडियन डाइट को जरूरत होती है. यह प्रोटीन, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होता है. ये सभी शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. यह चावल के साथ मिलाने पर शरीर को पोषण से वंचित किए बिना भूख को संतुष्ट करने में मदद करता है. दूसरी ओर, चावल एक हाई प्रोटीन, लो कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन है जो आंत के लिए भी अच्छा है, जिससे यह वजन घटाने का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है.

क्या है फोलिक एसिड? कैसे करें इसकी पूर्ति, यहां जानें इसके 5 बेस्ट फूड्स ऑप्शन

2) राजमा चावल

राजमा चावल हर किसी को पसंद होता है, लेकिन राजमा लवर्स को कम ही पता होगा कि राजमा चावल वजन घटाने में मदद कर सकता है. यह भोजन तृप्ति को बढ़ाने में मदद करता है और इसकी हाई फाइबर सामग्री और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) के कारण व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

इसके अलावा, राजमा चावल में फाइबर कब्ज को रोकने, पाचन में सुधार और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. राजमा चावल में वसा और कैलोरी भी कम होती है.

39375p3

3) इडली सांभर

वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन खाना बहुत अच्छा होता है. सबसे लोकप्रिय साउथ इंडियन डिश में से एक इडली सांभर है. यह न केवल एक हल्का भोजन है जो तैयार करना आसान है, बल्कि यह पेट को भरने वाला और कैलोरी में भी कम है. वजन कम करने के लिए यह सबसे स्वास्थ्यप्रद भोजन है.

कहीं आप भी तो नहीं वजन घटाने के चक्कर में करते नींबू पानी का ज्यादा सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

4) सब्जी रोटी

भारतीय थाली में रोटी के साथ सब्जी सबसे महत्वपूर्ण भोजन है. यह सबसे लोकप्रिय कॉम्बिनेशनों में से एक है. यह कैलोरी में कम और अपनी पसंदीदा सब्जी के साथ खाने में स्वादिष्ट होती है. हेल्दी सब्जियां चुनने से विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट मिल जाते हैं, ये सभी समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और वजन को कंट्रोल करते हैं. वजन घटाने के लिए कुछ बेहतरीन 'सब्जियां' हैं भिंडी मसाला, पालक पनीर, सोया भुर्जी, अंडे की भुर्जी और मिक्स सब्जियां.

5) दही के साथ खिचड़ी

खिचड़ी में किसी भी प्रकार की दाल डालने से वह भरपेट भोजन में बदल जाती है. तूर दाल हो, मूंग दाल हो या चना दाल, सभी पौष्टिक और सेहतमंद होते हैं. मसूर, सामान्य तौर पर, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और वसा जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. दाल में प्रोटीन होता है, जो लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायता करता है. इसमें बहुत सारा फाइबर भी होता है, जो कब्ज में मदद कर सकता है.

मोटापा कम करना है तो ऐसे करें पुदीने का सेवन, कुछ ही दिनों दिखने लगेगा असर

6) दही पोहा

वजन घटाने के लिए दही पोहा ट्राई करें. दही के साथ पोहा वजन घटाने के सबसे हेल्दी कॉम्बिनेश में से एक है. पोहा में बहुत कम कैलोरी होती है और यह आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और आयरन से भरपूर होता है. दही के साथ मिलाने पर इस रेसिपी में कार्ब्स, हेल्दी फैट और प्रोटीन होता है, जो इसे वजन घटाने के लिए बेहतरीन भोजन बनाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.