विज्ञापन

एसिडिटी, खट्टी डकार और गैस के लिए 5 रामबाण हैक्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये पाचन की समस्या

Acidity Home Remedies: एसिडिटी बहुत ज्यादा परेशान करती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा! एक्सपर्ट ने एक वीडियो के जरिए पेट और सीने की जलन, खट्टी डकार से तुरंत राहत दिलाने वाले कुछ फूड्स के बारे में बताया है.

एसिडिटी, खट्टी डकार और गैस के लिए 5 रामबाण हैक्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये पाचन की समस्या
एसिडिटी किसी को भी हो सकती है.

Acidity Ke Gharelu Upay: एसिडिटी एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं. इस दौरान हमें सीने में जलन, गले में कड़वा स्वाद या पेट में गैस और अप्रिय सूजन का अनुभव हो सकता है. वैसे तो एसिडिटी होने का कोई एक कारण नहीं है, लेकिन इस स्थिति में खानपान बड़ी भूमिका निभाते हैं. हम जो खाते हैं उसका हमारे पाचन तंत्र पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है. हालांकि ऐसी दवाएं हैं जो आपको राहत दे सकती हैं, लेकिन यह केवल अस्थायी होगी. अगर आप अक्सर एसिडिटी से पीड़ित रहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. कुछ सरल डाइट चेंजेस पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं. 5 विशेषज्ञ-अनुमोदित परिवर्तन जानने के लिए आगे पढ़ें जो एसिडिटी से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस सफेद चीज को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारी से दिला सकती है राहत

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

एसिडिटी से राहत दिलाने वाले असरदार फूड्स | Effective Foods To Relieve Acidity

न्यूट्रिशनिस्ट दीपसिखा जैन (@fries.to.fit) के अनुसार ये फूड्स आपकी एसिडिटी को दूर रख सकते हैं.

1. छोटे हिस्से में खाना खाएं

भोजन के दौरान बड़े हिस्से में खाने के बजाय छोटे हिस्से में खाना खाएं. विशेषज्ञ के अनुसार, छोटे हिस्से में खाना खाने का सचेत निर्णय आपके एसिड रिफ्लक्स को काफी हद तक कम कर देगा. इसके अलावा, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं, तो छोटे हिस्से में खाना बहुत जरूरी है. इस आदत को अपने रूटीन में शामिल करने का एक आसान तरीका है छोटी प्लेट और कटोरी चुनना.

2. अदरक की चाय से दोस्ती करें

अगर आप सुबह गर्म कॉफी के बिना नहीं रह सकते हैं, लेकिन एसिडिटी से पीड़ित हैं, तो इसे छोड़कर अदरक या हर्बल चाय पीने का समय आ गया है. एक्सपर्ट बताते हैं कि कॉफी में बहुत ज्यादा एसिड होता है, लेकिन अदरक पाचन एंजाइम को बेहतर बनाकर एसिडिटी को और कम करता है. इसके अलावा, अदरक की चाय पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करती है, तथा पेट फूलने, गैस और अपच से बचाती है, जो इसे भोजन के बाद पीने के लिए आइडियल ड्रिंक है.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 चीजें खाने से बालों को लंबा, चमकदार और मजबूत बनाने में मिलेगी मदद

3. हेल्दी फैट शामिल करें

फ्रेंच फ्राइज, बर्गर पैटीज़ और रेडी-टू-ईट फ्रोजन फूड जैसे अनहेल्दी फैट को हेल्दी फैट से दूर रखें. बादाम, काजू, सूरजमुखी के बीज, अलसी आदि जैसे नट्स और बीजों को अपने आहार में शामिल करें क्योंकि वे ओमेगा-3 फैटी एसिड और हेल्दी फैट से भरे होते हैं, जो आपकी एसिडिटी को कम करेंगे. हर दिन एक मुट्ठी नट्स और बीज खाने की आदत डालें. अपनी डाइट में नट्स और बीजों को शामिल करने का एक आसान तरीका यह है कि आप इन्हें अपने नाश्ते में लें ताकि आप दिन भर इनके बारे में न भूलें.

Latest and Breaking News on NDTV

4. खट्टे फल न चुनें

अगर आप अपनी एसिडिटी को कम करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में खट्टे फल न चुनें. संतरे, कीनू, अंगूर आदि जैसे खट्टे फल बहुत ज़्यादा एसिडिक होते हैं और आपकी एसिडिटी को और भी खराब कर सकते हैं. इसके बजाय, नाशपाती, सेब, केला, तरबूज आदि जैसे खट्टे फल न चुनें. ये न सिर्फ आपकी एसिडिटी को कम करेंगे बल्कि अपने फाइबर की वजह से आपके पाचन को भी बेहतर बनाएंगे और पेट की समस्याओं को दूर रखेंगे.

5. शाकाहारी बनें

विशेषज्ञों के अनुसार, डेयरी मिल्क की जगह बादाम और नारियल जैसे किसी भी पौधे से बने दूध का सेवन करें. सामान्य डेयरी मिल्क में कैसिइन प्रोटीन होता है जिसे पचाना बहुत मुश्किल होता है और यह एसिडिटी को और भी खराब कर सकता है, लेकिन पौधे से बना दूध पचाने में आसान होता है. साथ ही पौधे से बना दूध बनाना आसान और स्वादिष्ट होता है, जो इसे आपकी चाय, कॉफी और रोजाना की डाइट में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है.

नीचे पूरा वीडियो देखें:

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
एसिडिटी, खट्टी डकार और गैस के लिए 5 रामबाण हैक्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये पाचन की समस्या
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com