विज्ञापन

इस सफेद चीज को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारी से दिला सकती है राहत

Makhana Benefits In Hindi: जब भी हेल्दी स्नैक्स की बात आती है तो मखाने का नाम सबसे पहले लिया जाता है. मखाना में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होती है. यहां जानिए मखाना खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

इस सफेद चीज को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारी से दिला सकती है राहत
Makhana Health Benefits: मखाना को व्रत में भी खाया जाता है.

Makhana Khane Ke Fayde: मखाना कमल के बीज को कहा जाता है. ये एक पौष्टिक और हेल्दी स्नैक्स है. इसमें कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को अलग-अलग प्रकार के फायदे प्रदान करते हैं. मखाना एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी है. इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. मखाना को फॉक्स नट्स या लोटस सीड्स भी कहा जाता है. मखाने का सेवन न केवल धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है, बल्कि इसे एक हेल्दी स्नैक के रूप में भी खाया जाता है. ये स्नैक्स उपवास के दौरान भी खाया जाता है और मखाने की खीर और भुने हुए मखाने व्रत का एक बेहतरीन स्नैक्स हैं. इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होती है. बहुत लोग इसे दूध के साथ खाते हैं और कुछ इसका घी में भूनकर सेवन करते हैं. यहां जानिए मखाना खाने से क्या फायदे मिलते हैं.

मखाना खाने के बेहतरीन फायदे | Health Benefits of Eating Makhana

1. वजन कम करने में सहायक

मखाना में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है. इसे खाने से भूख कम होती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.

2. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मखाना में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सुरक्षित विकल्प है. इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: Makhana Vs Peanuts: मखाना या मूंगफली वजन कम करने के लिए कौन सा स्नैक है सबसे बेहतर

3. दिल के लिए लाभकारी

मखाना में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है और सोडियम की मात्रा कम होती है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. यह दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. पाचन को सुधारता है

मखाना में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इसे खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है और आंतों की सेहत में सुधार होता है.

5. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

मखाना में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को निखारने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसे खाने से त्वचा पर चमक आती है और बालों की ग्रोथ बेहतर होती है.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले एक कप गर्म पानी में मिलाकर पी लें ये पीली चीज, कमर, पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब

6. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है

मखाना में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं. यह कोशिकाओं की सुरक्षा करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है.

7. अनिद्रा में राहत

मखाना में मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है, जो नींद को सुधारने में मदद करता है. इसे रेगुलर खाने से अनिद्रा की समस्या में राहत मिल सकती है और मानसिक तनाव कम होता है.

मखाना एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है. इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं और एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपना सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
इस सफेद चीज को दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारी से दिला सकती है राहत
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com