विज्ञापन

Hair Care: न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 चीजें खाने से बालों को लंबा, चमकदार और मजबूत बनाने में मिलेगी मदद

Nuts For Hair Growth: हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तीन बेहतरीन नट्स शेयर किए हैं जो आपके बालों मे नई जान ला सकते हैं.

Hair Care: न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 चीजें खाने से बालों को लंबा, चमकदार और मजबूत बनाने में मिलेगी मदद
नट्स जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत हैं.

Hair Care Food Items: कौन नहीं चाहता कि उसके बाल ऐसे दिखें जैसे कि उन्हें अभी-अभी नया-नया हेयरकट करवाया गया हो? जबकि कुछ लोगों के प्राकृतिक रूप से मजबूत और सुंदर बाल होते हैं, वहीं कुछ लोग उन्हें पाने के लिए लगातार उपाय खोजते रहते हैं. हालांकि हेयर केयर प्रोडक्ट्स मदद कर सकते हैं, लेकिन अपनी डाइट पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है. हेल्दी बाल पाने के लिए आपकी डाइट में जरूरी विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होने चाहिए और नट्स इन पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत हैं. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तीन बेहतरीन नट्स शेयर किए हैं जो आपके बालों का कायाकल्प कर सकते हैं

यह भी पढ़ें: इस एक सफेद चीज को भूनकर या दूध के साथ खाने से मिलते हैं चमत्कारिक फायदे, बड़ी से बड़ी बीमारी से दिला सकती है राहत

हेल्दी बाल पाने के लिए करें इन 3 नट्स का सेवन | Healthy Hair Tips: Eat These 3 Nuts for Strong and Shiny Hair

1. ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स पोषण का खजाना हैं. ये आपके बालों के लिए खासतौर से अच्छे हैं क्योंकि इनमें सेलेनियम भरपूर मात्रा में होता है. जैन बताते हैं कि यह मिनरल बालों को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है. नियमित सेवन से आपके बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक की क्वालिटी में सुधार हो सकता है. इसलिए, इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

2. काजू

पोषण विशेषज्ञ काजू को अपनी डेली डाइट में शामिल करने का भी सुझाव देती हैं. काजू में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट जैसे हेल्दी फैट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो उन्हें बालों के लिए बेहतरीन बनाते हैं. पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, हेल्दी फैट आपके बालों में प्राकृतिक तेल को बनाए रखने में मदद करते हैं, इसलिए इसकी बनावट और दिखावट में सुधार करते हैं.

यह भी पढ़ें: मोटापा और बैली फैट बिगाड़ रहा है खूबसूरती तो आज से डाइट में शामिल कर लें ये 6 सब्ज़ियां, कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा फर्क

3. बादाम

हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके बालों के लिए चमत्कार हो सकता है. यह बायोटिन, प्रोटीन और विटामिन ई के कारण है. ये सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छे हैं और आपको चमकदार, रसीले बाल पाने में मदद कर सकते हैं. उन्हें रात भर भिगोना और सुबह सबसे पहले उनका सेवन करना सबसे अच्छा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
Hair Care: न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ये 3 चीजें खाने से बालों को लंबा, चमकदार और मजबूत बनाने में मिलेगी मदद
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Next Article
रात को सोने से पहले दूध के साथ खाकर सोएं ये 2 चीज, सुबह उठते ही पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com