Gram For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है ये दाल, जानें अन्य फायदे

Benefits Of Kulthi Dal: डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने पीने की मनाही होती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है, और उन्हीं में से एक है कुल्थी दाल. आपको बता दें कि कुल्‍थी दाल मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक माना जाता है.

Gram For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है ये दाल, जानें अन्य फायदे

Kulthi Dal: दाल को सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है.

खास बातें

  • कुल्थी दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • भारतीय घरों में दाल की कई वैरायटी का इस्तेमाल किया जाता है.
  • कुल्थी दाल पाचन के लिए अच्छी मानी जाती है.

Health Benefits Of Kulthi Dal: डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने पीने की मनाही होती है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है, और उन्हीं में से एक है कुल्थी दाल. आपको बता दें कि कुल्‍थी दाल मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक माना जाता है. कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. कुल्थी दाल (Kulthi Dal) को दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण फसल माना गया है. इसका रंग गहरा भूरा होता है और देखने में मसूर दाल की तरह लगती है. भारतीय घरों में दाल की कई वैरायटी का इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें से ज्यादातर अरहर दाल, चना दाल, मसूर दाल और मूंग दाल आदि हैं. कुल्थी दाल को दक्षिण भारत के कुछ प्रमुख व्यंजनों जैसे रसम आदि बनाने के लिए अधिक प्रयोग किया जाता है. 

कुल्थी दाल खाने के स्वास्थ्य लाभः (Kulthi Dal Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज)

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कुल्थी दाल का सेवन.कुल्थी दाल में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

रोजाना सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

cl0jsq1

2. कब्ज)

पाचन, कब्ज से परेशान हैं तो आप कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुल्थी दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकती है. 

3. हार्ट)

कुल्थी दाल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. कुल्थी दाल का रेगुलर सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Benefits Of Okra: क्या आप जानते हैं भिंडी खाने के ये कमाल के फायदे, यहां देखें पूरी लिस्ट

4. मोटापा)

वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. रोजाना कुल्थी दाल के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

5. कोलेस्ट्रॉल)

कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. कुल्थी दाल एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम कर सकती है. 

Skin Care Tips: चमकती, बेदाग त्वचा के लिए हर दिन पिएं ये 5 ड्रिंक्स, पाचन तंत्र को भी मिलेगी पावर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.