Skin Care Tips: चमकती, बेदाग त्वचा के लिए हर दिन पिएं ये 5 ड्रिंक्स, पाचन तंत्र को भी मिलेगी पावर

Drinks For Glowing Skin: हेल्दी, चमकती त्वचा आप जो खाते-पीते हैं उसी का रिजस्ट है. यहां कुछ सरल, स्वादिष्ट और प्रभावी ड्रिंक्स हैं जो शरीर को डिटॉक्स कर चमकदार स्किन बनाए रखने में मदद करते हैं.

Skin Care Tips: चमकती, बेदाग त्वचा के लिए हर दिन पिएं ये 5 ड्रिंक्स, पाचन तंत्र को भी मिलेगी पावर

Skin Care Tips: कुछ ड्रिंक्स चमकदार स्किन बनाए रखने में मदद करते हैं.

Drinks For Healthy Skin: आप जो सुबह पीते हैं वह आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन को सुधारने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह एक फैक्ट है कि अच्छा मेटाबॉलिज्म हेल्दी रहने की कुंजी है. स्वस्थ और चमकती त्वचा नियमित पाचन तंत्र से भी जुड़ी होती है. दिन की शुरुआत पानी से करने से शरीर के सभी अपशिष्टों को साफ करने में मदद मिलती है और पाचन को बढ़ावा मिलता है. साथ ही त्वचा को साफ करने में मदद मिलती है. पानी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है और मुंहासों और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है. यहां कुछ हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में जानें जिनका सेवन आपकी स्किन के लिए चमत्कार कर सकता है.

हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Healthy And Glowing Skin

1) शहद और नींबू

नींबू के रस और गर्म पानी की कुछ बूंदों में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाने से एक प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करता है जो शरीर के लिए एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग घटकों का उत्पादन करता है. यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देता है. शहद भी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जबकि नींबू में विटामिन सी होता है जो हेल्दी कोशिकाओं को बढ़ावा देता है.

Heart Patients के लिए कौन सा तेल और Fat फायदेमंद है? जानिए कैसे करें उपयोग

2) ताजे फलों का रस

फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं जो मुंहासों और दाग-धब्बों को रोकते हैं और हेल्दी स्किन को बढ़ावा देते हैं. अनार, पपीता, संतरा, चुकंदर और गाजर जैसे फलों से ताजा निचोड़ा हुआ रस पिएं. ये एक्ने और पिंपल्स, झुर्रियों और यहां तक कि पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं.

3) ग्रीन टी

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, ग्रीन टी किसी भी तरह की त्वचा की एलर्जी और जलन को दूर करने में मदद करती है. यह विटामिन और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार और हेल्दी रखता है.

टेस्टी और हेल्दी नाश्ते के लिए बनाएं स्वादिष्ट मसाला मूंग दाल की पूरियां, यहां देखें रेसिपी

4) हल्दी वाला दूध

हल्दी एक एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में कार्य करती है, जिसे दूध में मिलाने पर प्राकृतिक त्वचा की चमक बढ़ जाती है. हल्दी में पाया जाने वाला एक यौगिक करक्यूमिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो हेल्दी त्वचा कोशिकाओं को बढ़ावा देता है जो समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में मदद करता है.

5) एलोवेरा जूस

एलोवेरा सूजन-रोधी है और इसलिए हर सुबह इसका रस पीने से त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. यह त्वचा में सूजन, खराश और जलन को कम करता है और कोलेजन के उत्पादन को तेज करता है. ये पुराने मुंहासे से भी छुटकारा पाने में मदद करता है. एलोवेरा त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है और चमक देता है.

क्या आप जानते हैं भिंडी खाने के ये कमाल के फायदे, यहां देखें पूरी लिस्ट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com