रोजाना सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Milk With Ghee: दूध और धी दोनों को ही सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

रोजाना सुबह खाली पेट दूध में मिलाकर करें इस एक चीज का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Milk With Ghee Benefits: घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं.

Benefits Of Drinking Milk With Ghee: दूध और धी दोनों को ही सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है. दूध कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. कैल्शियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मददगार माना जाता है. तो वहीं गाय के शुद्ध देसी घी को किसी सुपरफूड से कम नहीं माना जाता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल खूबियों से भरपूर होता है. बहुत से लोग घी को सिर्फ इसलिए नहीं खाते कि घी से मोटापा बढ़ता है. लेकिन ऐसा नहीं है घी का सीमित मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि रोजाना सुबह खाली पेट दूध में एक चम्मच घी डालकर पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं इससे होने वाले फायदे.

दूध और घी का साथ में सेवन करने के फायदे- Health Benefits Of Drinking Milk With Ghee:

1. पाचन-

सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो ये आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. 

इस बैंगनी सब्जी को खाने से मिलते हैं शरीर को कई लाभ, आज से ही डाइट में करें शामिल...

foa4d6o8

सुबह खाली पेट दूध में घी मिलाकर पीने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.Photo Credit: iStock

2. प्रेग्रेंसी-

प्रेग्रेंसी में दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. दूध में घी मिलाकर पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे की हड्डियां मजबूत बनती हैं और उसका दिमाग भी तेज हो सकता है. ये मां और बच्चे दोनों के की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Veg Masala Daliya: पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ट्राई करें ये वेज मसाला दलिया, यहां देखें रेसिपी

3. हड्डियों-

हड्डियों या जोड़ों में दर्द की समस्या अक्सर करती है परेशान तो दूध में घी मिलाकर पिएं. ये जोड़ों में लुब्रिकेशन का काम करता है, जिससे सूजन और जलन की समस्या को भी कम किया जा सकता है. 

Sprouts Dosa For Breakfast: ब्रेकफास्ट में स्प्राउट डोसा खाने के कमाल के फायदे, यहां जानें रेसिपी

4. एनर्जी-

किसी भी काम को करने के बाद थकान महसूस करते हैं, तो दूध में घी मिलाकर पिएं. घी मिला दूध पीने से फिजिकल एक्टिविटी करने के लिए शरीर को जरूरी ताकत मिलती है, इतना ही नहीं इससे शरीर की कमजोरी को भी दूर किया जा सकता है.

5. अनिद्रा-

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते सेहत को कई समस्याओं से हर दिन दो चार होना पड़ता है, और उन्हीं में से एक है नींद की समस्या. घी मिला दूध पीने से अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.