Anti Aging Tips: खाने की ये 5 हैबिट्स आपको हमेशा सुपर यंग दिखने में करती हैं मदद, बुढ़ापे के लक्षण नहीं आएंगे

Anti Aging Habits: यह जानना बहुत जरूरी है कि ग्लोइंग और यंग स्किन (Young Skin) के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. बुढ़ापा और खान-पान की आदतें साथ-साथ चलती हैं. बुढ़ापा हमारे भोजन की आदतों से प्रभावित होता है.

Anti Aging Tips: खाने की ये 5 हैबिट्स आपको हमेशा सुपर यंग दिखने में करती हैं मदद, बुढ़ापे के लक्षण नहीं आएंगे

Skin Care Tips: अपनी खाने की आदतों को सुधारकर स्किन को यंग बना सकते हैं.

खास बातें

  • Anti Aging Diet: आप जैसा खाते हैं वैसे ही स्किन भी दिखती है.
  • शरीर के भीतर जो कुछ जाता है उसका असर त्वचा पर दिखाई देता है.
  • अगर आप मौसमी फल खाते हैं, तो इसका त्वचा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा

How To Look Younger: आप जैसा खाते हैं वैसे ही स्किन भी दिखती है. शरीर के भीतर जो कुछ जाता है वह त्वचा पर दिखाई देता है. अगर आप स्किन फ्रेंडली और हेल्दी चीजें खाएंगे तो निसंदेह आपकी स्किन पर ग्लो (Skin Glow) बढ़ेगा. अगर आप जंक फूड खाते हैं आपका शरीर फैट बढ़ाएगा और स्किन से रिलेटेड कई प्रोब्लम्स हो सकती हैं. वहीं अगर आप मौसमी फल खाते हैं, तो इसका त्वचा सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि ग्लोइंग और यंग स्किन (Young Skin) के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. बुढ़ापा और खान-पान की आदतें साथ-साथ चलती हैं. बुढ़ापा हमारे भोजन की आदतों से प्रभावित होता है.

हमेशा यंग दिखने के लिए डाइ क्यों जरूरी है?

चीन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए 2020 के एक शोध अध्ययन के अनुसार, उम्र बढ़ने का कारण आंतरिक कारकों (जैसे हार्मोन लेवल, जीनोटाइप, अंतःस्रावी मेटाबॉलिज्म है) और बाहरी कारकों में विकिरण, पोषण स्तर, रासायनिक प्रदूषण, आदि हैं. अध्ययन कहता है कि भोजन में एंटी-एजिंग तत्व शामिल कर त्वचा की उम्र बढ़ने की गति को कम कर सकते हैं. हेल्दी डाइट और बैलेंस न्यूट्रिशन उम्र बढ़ने और लम्बा जीने में मदद करते हैं.

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उम्र बढ़ने के लक्षणों को कंट्रोल करने वाले पोषक तत्व:

  • विटामिन
  • कोलेजन पेप्टाइड्स
  • पॉलिसैक्राइड
  • फैटी एसिड
  • डायटरी प्रोबायोटिक्स

खाने की आदतें जो बुढ़ापे के लक्षणों को रखती हैं दूर | Eating Habits That Keep the Signs of Aging Away

1) आपकी खाने की थाली हेल्दी होनी चाहिए

हेल्दी मील खाना शुरू करें. आपके भोजन की आधी थाली में मौसमी सब्जियां होनी चाहिए, एक चौथाई में प्रोटीन होना चाहिए और शेष भाग या तो चावल या क्विनोआ होना चाहिए जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या पसंद करते हैं.

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2) वसा का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए

डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करना जरूरी है; लेकिन ध्यान रखा जाना चाहिए कि वसा का सेवन कम मात्रा में किया जाए. नट्स, ऑलिव ऑयल जैसे हेल्दी फैट्स का रोजाना सेवन करना चाहिए. अस्वास्थ्यकर वसा से बचें.

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3) प्रोसेस्ड फूड्स न खाएं

प्रोसेस्ड फूड्स खाने से आप जल्दी बुढ़ापे लक्षण विकसित कर सकते हैं. प्रोसेस्ड शुगर, अनाज, मीठे पेय और शुगरी ग्रेन्स जैसे फूड्स से दूर रहें.

4) खूब पानी पीना

पानी हेल्दी शरीर की कुंजी है. खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना न भूलें. अगर आपको सादा पानी पीने का मन नहीं है, तो डिटॉक्स वॉटर पीने की कोशिश करें.

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5) भोजन को उसके प्राकृतिक रूप में खाएं

डिब्बाबंद फूड्स पर निर्भर न रहें क्योंकि कई बार इन फूड्स के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. फूड्स को उनके मूल रूप में रखने का प्रयास करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.