Foods For Energy: दिन भर रहना है एनर्जेटिक तो डाइट में शामिल कर लें ये पांच देसी फूड, इन्हें खाते ही मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

अगर आपको दिन भर की थकान से दूर रहकर एक्टिव रहना है तो आपको अपने देश के कुछ खास देसी फूड पर भरोसा करना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह फूड लिस्ट जिसे खाकर न सिर्फ सारे न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे बल्कि ऐसी एनर्जी मिलेगी जो दिन भर आपको तरोताजा रखेगी.

Foods For Energy: दिन भर रहना है एनर्जेटिक तो डाइट में शामिल कर लें ये पांच देसी फूड, इन्हें खाते ही मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

दिन भर एक्टिव रहना है ये देसी इंडियन फूड देंगे आपको भरपूर एनर्जी

Food That Makes You Energetic:  आज के दौर में जहां वर्क प्रेशर बढ़ गया है और लाइफ बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. ऐसे में लोगों को खुद के खाने के लिए भी पर्याप्त समय नहीं मिल पाता. एक्स्ट्रा एनर्जी तो छोड़िए जल्दबाजी में खाए हुए खाने से काम करने तक की ऊर्जा नहीं मिल पाती. यही वजह है कि लोग जल्द थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं. तो अगर आपको दिन भर की थकान से दूर रहकर एक्टिव रहना है तो आपको अपने देश के कुछ खास देसी फूड पर भरोसा करना चाहिए.  आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह फूड लिस्ट जिसे खाकर न सिर्फ सारे न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे बल्कि  ऐसी एनर्जी मिलेगी जो दिन भर आपको तरोताजा रखेगी. 

डाइट में शामिल करने ये देसी फूड दिन भर रहेंगे सुपर एनर्जेटिक (These foods in the diet will keep you super energetic throughout the day) 

मीठा खाने की है इच्छा, लेकिन आपके पास नहीं है ओवन तो घर पर प्रेशर कुकर में आसानी से बना सकते हैं ये 4 स्वीट्स

दाल  

दाल रोटी खाओ प्रभु के गुण गाओ...ये केवल फिल्म का गाना नहीं है. दाल प्रोटीन और कई पोषण तत्वों से भरपूर होती है. भारत में लगभग हर घर में इसे रोज बनाया जाता है और जबरदस्त तड़के वाली दाल तो कमाल कर देती है. इसमें फैट कम होता है औऱ प्रोटीन के साथ साथ भरपूर फाइबर भी होता है. ये आपके डाइजेशन को बेहतर करेगी और इससे आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट हो जाएगा.

रोटी  

रोटी यूं तो पूरे भारत की मेन डाइट में शामिल है लेकिन उत्तर भारत में इसके बिना खाना पूरा नहीं होता. साबुत अनाज को पीस कर बनाई जाने वाली रोटी फाइबर से भरपूर है. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और जरूरी कार्ब्स भी. आप रोटी नहीं खा रहे तो साबुत अनाज से बनी ब्रेड भी खा सकते हैं.

सब्जी

सब्जी के बिना रोटी का स्वाद कम ही आता है. दाल के साथ साथ सब्जी हर घर में बनाई जाती है. करी वाली सब्जी खाने से आपको सब्जी के साथ साथ मसालों का भी टेस्ट आता है. ये सभी मसाले आपको भरपूर न्यूट्रिएंट्स देते हैं और इनकी लो कैलोरी आपको मोटा भी नहीं होने देगी. आप एक सब्जी की करी बनाइए या फिर मिक्स वेज, आपकी हेल्थ को जरूर फायदा होगा. इससे आपको भरपूर विटामिन, डायटरी फाइबर और मिनिरल्स मिलेंगे. 

कई दिनों से साफ नहीं हो रहा है पेट तो दूध में मिलाकर पी लें ये चीज, पेट के हर कोने को कर देगा क्लीन

तंदूरी चिकन  

तंदूरी चिकन भी इंडिया का ट्रेडिशनल फूड है. स्पाइसी तंदूरी चिकन जहां आपकी क्रेविंग को बढ़ाएगा वहीं आपको ढेर सारी एनर्जी भी देगा. इसमें मीट के साथ साथ आपको दही और ढेर सारे मसालों का स्वाद मिलेगा औऱ पोषण भी. दूसरे चिकन फूड की अपेक्षा आपको तंदूरी चिकन से ज्यादा एनर्जी मिलेगी. 

चना मसाला  

चना जोर गरम तो आपने खाया होगा. लेकिन घर में बनने वाली चने यानी छोले की सब्जी भी मुंह में पानी ला देती है. चने के अंदर ढेर सारे विटामिन, फाइबर, प्रोटीन होते हैं. इस करी को बनाने के लिए टमाटर, प्याज, दही का इस्तेमाल होता है और ये सब भी आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. चने की सब्जी प्लांट बेस्ट प्रोटीन का शानदार सोर्स है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं इंस्टेंट ओट्स डोसा | Instant Oats Dosa Recipe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com