Quick Dinner Idea: क्या वीकेंड में घर आने वाले हैं गेस्ट? तो डिनर लिस्ट में शामिल करें ये स्वादिष्ट व्यंजन

Weekend Dinner Menu: वीकेंड आने को है और इसे लेकर एक सवाल कई लोगों के मन में रहता है कि आखिर इन छुट्टियों के दिनों को स्पेशल कैसे बनाएं. और सबसे परेशान होती है मेनू को सेट करने में खासतौर पर जब आपके घर वीकेंड पर गेस्ट आने वाले हों.

Quick Dinner Idea: क्या वीकेंड में घर आने वाले हैं गेस्ट? तो डिनर लिस्ट में शामिल करें ये स्वादिष्ट व्यंजन

Quick Dinner Idea: स्वादिष्ट वीकेंड मेनू में सेट कर सकते हैं.

वीकेंड आने को है और इसे लेकर एक सवाल कई लोगों के मन में रहता है कि आखिर इन छुट्टियों के दिनों को स्पेशल कैसे बनाएं. और सबसे परेशान होती है मेनू को सेट करने में खासतौर पर जब आपके घर वीकेंड पर गेस्ट आने वाले हों. अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए हम यहां आपको कुछ ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं. जिन्हें आप आपने वीकेंड मेनू में सेट कर सकते हैं. कई बार हम डिसाइट नहीं कर पाते की ऐसी कौन सी डिश तैयार करें जो बन भी जल्दी जाएं और स्वाद में भी लाजवाब हो, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसी ही कुछ आसान और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के बारे में...

वीकेंड डिनर मेनू- Weekend Dinner Menu:


मटर पनीर
मटर पनीर बनाने के लिए सबसे पहले मसाले तैयार कर लें. एक पैन में तेल गर्म कर इसमें रफली चॉप्ड लहसुन, हरी मिर्च, प्याज और टमाटर डालकर पकाएं, इसमें थोड़ा नमक ऐड करें ताकि टमाटर जल्दी पक जाएं. अब पके हुए इन मसालों को मिक्सर में डालकर उसका पेस्ट बना लें. फिर से पैन गर्म करें और तेल डालें. तेल गर्म हो जाने पर इसमें जीरा, तेजपत्ता, हरी इलायची और दालचीनी डालकर भूनें. अब इसमें जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हल्दी पाउडर डाल कर भूनें. इसके बाद अब पीसा हुआ टमाटर-प्याज का पेस्ट पैन में डालें और अच्छी तरह से भूनें. जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें मटर मिला दें. मटर पक जाने पर अब आप इसमें पनीर के टुकड़ों को भी ऐड करें और अच्छे से मिक्स करें. मटर पनीर तैयार हैं, इस समय आप थोड़ा भुनी हुई कसूरी मेथी मिला लें और अच्छे से चलाएं. सर्व करने से पहले हरा धनिया डालना न भूलें.

Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

बटर नान
मैदा को बड़े बर्तन में छान लें, अब मैदे के बीच में हाथ से थोड़ी जगह बनाकर उसमें दही, नमक, थोड़ी सी चीनी, बेकिंग सोडा और तेल डालकर हाथों से मल कर अच्छे से इसे मिक्स करें. सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये. गुनगुना पानी मिलाकर मैदे को अच्छे से गूंथ लें, इसे नरम ही रखना है. मेदे को 2 -4 घंटे के लिये ढककर रख दें. अब नान को बेल लें और एक तरफ पानी लगाकर इसे तवे पर ही सेंक लें. बटर लगाकर सर्व करें.

ae393s78



फ्राइड राइस
कढ़ाई में तेल गर्म कर उसमें जीरा डालें, अब प्याज डालें और भूनें. अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालें. अब इसमें टमाटर डाल दें और सभी को अच्छे से मिक्स करते हुए भूनें. अब इसमें गरम मसाला, हल्दी और धनिया पाउडर डाल कर मिलाएं. जब मसाला तेल से हल्का सा अलग होने लगे तो इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, बींस, गाजर और पनीर को इसमें डाल दें और बढ़िया ले मिलाएं. जब सब्जियां पक जाएं तो इसमें भिगोए हुए चावल, नमक और चाट मसाला डालकर मिलाएं. आप चाहे तो इसमें सोया सॉस और टोमेटो सॉस भी ऐड कर सकते हैं. 

Excess Salt Tips: खाने में नमक हो गया है ज्यादा तो इन टिप्स को अपनाकर स्वाद करें ठीक

बादाम का हलवा
डिनर पार्टी के लिए आप डेसर्ट में बादाम का हलवा बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को भिगो लें या आप इसे हल्का सा उबाल भी सकते हैं. अब बादाम के छिलकों को उतार कर पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कढ़ाई में घी गर्म कर लें और बादाम का पेस्ट उसमें डालें. बादाम को अच्छे से भूनना है. अच्छे से बादाम भुन जाए तब इसमें चीनी का घोल मिला लें और पकाएं. हलवा तैयार हो जाने पर इसमें कटा हुआ बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश डालकर मिला लें और मेहमानों को सर्व करें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.