Excess Salt Tips: खाने में नमक हो गया है ज्यादा तो इन टिप्स को अपनाकर स्वाद करें ठीक

Easy Ways To Fix Extra Salt In Foods: किचन घर और ऑफिस को संभालना इतना आसान नहीं है. और सबसे ज्यादा मुश्किल होती है सुबह से लेकर रात तक के मेनू को सेट करने में, क्योंकि घर के बड़े से लेकर बच्चों तक की पसंद का ख्याल रखना एक काफी टफ काम होता है.

Excess Salt Tips: खाने में नमक हो गया है ज्यादा तो इन टिप्स को अपनाकर स्वाद करें ठीक

Cooking Hacks: सब्जी में ज्यादा नमक को इन ट्रिक्स से करें बैलेंस.

Easy Ways To Fix Extra Salt In Foods: किचन घर और ऑफिस को संभालना इतना आसान नहीं है. और सबसे ज्यादा मुश्किल होती है सुबह से लेकर रात तक के मेनू को सेट करने में, क्योंकि घर के बड़े से लेकर बच्चों तक की पसंद का ख्याल रखना एक काफी टफ काम होता है. जिससे घर गृहणी को हर दिन दो चार होना पड़ता है. और सबसे मुश्किल तब होती है जब घर पर गेस्ट आएं हुए हैं और अचानक से सब्जी, दाल या किसी स्पेशल डिश में नमक ज्यादा (Excess Salt Tips) हो गया हो, ऐसे समय कुछ समझ नहीं आता कि अब क्या किए जाए, जिससे इस परेशान से निपट सकें. तो अगर आप भी इस तरह की परेशानी से बचना चाहती हैं, तो यहां पर आज हम आपको कवर करने के लिए हैं. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे खाने में नमक की ज्यादा मात्रा को कम किया सकता है.

इन उपायों को अपना कर खाने के नमक को बैलेंस कर सकते हैं-

दही-

सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर आप दही इस्तेमाल कर सकते हैं. दही न सिर्फ नमक को बैंलेस करने में मदद करेगा बल्कि, सब्जी के स्वाद को भी बढ़ा सकता है. इसके लिए आपको आधी कटोरी दही को सब्जी में अच्छे से मिलाना है ताकि ये सब्जी में अच्छे से मिल जाए. 

h02815fo

 Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नींबू का रस-
 
नींबू का खट्टा स्वाद केवल डिश के स्वाद को बढ़ाने का काम नहीं करता बल्कि, सब्जी में ज्यादा नमक होने पर ये स्वाद और नमक को बैलेंस करने का काम भी कर सकता है. अगर किसी डिश में नमक ज्यादा हो गया है तो आप कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल सकते हैं.

Pickle Without Oil: सिर्फ 10 मिनट में ऐसे बनाएं बिना तेल वाला चटपटा नींबू का अचार, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

देसी घी

घी खाना भला किसे नहीं पसंद. घी खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करता है. अगर खाने में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आप घी के 3-4 चम्मच डाल सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.