Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Health Benefits Of Kiwi Fruit: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें, पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. कीवी एक ऐसा ही फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है.

Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Benefits Of Kiwi: कीवी को डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है.
  • कीवी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं.

Kiwi Fruit Health Benefits In Hindi: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें, पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. कीवी एक ऐसा ही फल है जिसका स्वाद खट्टा मीठा होता है. दरअसल कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. कीवी (Benefits Of Kiwi) को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. कीवी में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम जैसे अनगिनत तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं ये ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, तो चलिए जानते हैं कीवी खाने से होने वाले फायदे.

कीवी खाने के फायदे- Kiwi Fruit Khane Ke Fayde:

1. ब्लड प्रेशर-

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी में प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

t7f7utvo

2. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा तरल पदार्थ है, जो हमारे शरीर में पाया जाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के चलते हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. कीवी को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखा जा सकता है. 

Dengue Diet Chart: जानें डेंगू में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

3. मौसमी बीमारियां-

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. कीवी को डाइट में शामिल कर आप कई मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से बच सकते हैं. 

4. पाचन-

कीवी पेट संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद माना जाता है. कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कब्ज, गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. 

Sattu For Weight Loss: जादुई तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, अगर ब्रेकफास्ट में खाएंगे सत्तू से बनी ये रेसिपीज़

5. अर्थराइटिस-

अर्थराइटिस की शिकायत है, तो कीवी का रेगुलर सेवन करें. कीवी में पाए जाने वाले तत्व अर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मददगार हैं. इसके अलावा ये शरीर के अंदरुनी घावों को भरने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.