Roasted Flax Seeds: भुनी हुई अलसी खाने के हैरान करने वाले फायदे

Roasted Flax Seeds Benefits: भुनी हुई अलसी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीजों का तेल और साबुत अलसी को खाने में इस्तेमाल किया जाता है.

Roasted Flax Seeds: भुनी हुई अलसी खाने के हैरान करने वाले फायदे

Roasted Flax Seeds: अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं.

Roasted Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अलसी के बीजों का तेल और साबुत अलसी को खाने में इस्तेमाल किया जाता है. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. अलसी (Roasted Flax Seeds) में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. भुनी हुई अलसी को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं कच्ची अलसी की तुलना में भुनी हुई अलसी खाने में ज्यादा स्वादिष्ट लगती है.

भुनी हुई अलसी खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Roasted Flaxseed:

1. कोलेस्ट्रॉल-

अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो भुनी अलसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हर रोज भुनी हुई अलसी का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. 

o4991jvg

अगर आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो भुनी अलसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

भुनी हुई अलसी में मौजूद फाइबर शरीर का मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करके तेजी से वजन घटाने में सहायता करता है. रोज भुनी अलसी खाने से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

3. पाचन-

भुनी अलसी कब्ज, एसीडिटी और पेट दर्द की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. अगर पाचन संबंधी समस्या से हैं परेशान तो अलसी को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं राहत.

4. स्किन-

अलसी के सेवन से स्किन को रेडिकल फ्री बनाया जा सकता है. भुनी अलसी को विटामिन सी और ओमेगा फैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. अलसी में पाए जाने वाले तत्व स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.   

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.