Muscle Recovery Diet: मसल्स रिकवरी के लिए वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें

Post-Workout Nutrition: मसल्स रिकवरी के लिए कैलोरी की खपत में कटौती करना पर्याप्त नहीं है. हेल्दी डाइट के साथ-साथ रेगुलर वर्कआउट करना भी आवश्यक है. लेकिन सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट है वर्कआउट के बाद का खाना.

Muscle Recovery Diet: मसल्स रिकवरी के लिए वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें

Post-Workout Diet: केले फाइबर के गुणों से भरे होते हैं, जो भूख को कम कर सकते हैं.

खास बातें

  • खाना मसल्स रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • मसल्स रिकवरी के लिए कैलोरी की खपत में कटौती करना जरूरी.
  • केले में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है.

Post-Workout Nutrition: सेहतमंद और फिट रहने के लिए हममें से ज्यादातर लोग एक्सरसाइज, जिम और डाइट का सहारा लेते हैं. हेल्दी डाइट न केवल आपको फिट रखने बल्कि, एनर्जी देने और मसल्स रिकवरी में भी मदद करती है. मसल्स रिकवरी (Muscle Recovery) के लिए कैलोरी की खपत में कटौती करना पर्याप्त नहीं है. हेल्दी डाइट के साथ-साथ रेगुलर वर्कआउट करना भी आवश्यक है. वर्कआउट (Post-Workout) करने के लिए बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है. लेकिन सबसे इम्पोर्टेंट पार्ट है वर्कआउट के बाद का खाना, जो मसल्स की रिकवरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आपके शरीर को सही न्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है, जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद कर सके. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें आप वर्कआउट के बाद खा सकते हैं. 

वर्कआउट के बाद खाएं ये चीजें-

1. नट्सः

मुट्ठी भर नट्स पोस्ट-वर्कआउट के बाद आपको प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट दे सकते हैं. नट्स को आवश्यक न्यूट्रिएंट्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स तत्वों से भरा हुआ माना जाता है. मसल्स रिकवरी के लिए वर्कआउट करने के बाद एक मुट्ठी नट्स खा सकते हैं.

rlsfpbp

मसल्स रिकवरी के लिए वर्कआउट करने के बाद एक मुट्ठी नट्स खा सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. केलाः

केले में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है. केले फाइबर के गुणों से भरे होते हैं, जो भूख को कम कर सकते हैं. आप अपने जिम बैग में केला ले जा सकते हैं. यह फल आपके प्रोटीन शेक में भी एड किया जा सकता है.

3. अंडाः

अंडा प्रोटीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है. उबले अंडे पोस्ट-वर्कआउट के बाद खा सकते हैं. अंडे विटामिन ए, डी, ई, बी 12, बी 6 और के का अच्छा सोर्स है. अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.