Bad Combination With Curd: दही के साथ न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Harmful Combination With Curd: दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. लेकिन दही का कुछ चीजों के साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

Bad Combination With Curd: दही के साथ न खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Bad Combination With Curd: दही का कुछ चीजों के साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • दही में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • दही पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Never Eat These Things With Curd:  दही को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. दही (Harmful Combination With Curd) में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा दही वजन घटाने में मदद करता है. लेकिन दही का कुछ चीजों के साथ सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बहुत से लोगों को कई चीजों के साथ दही को मिक्स करके खाने की आदत होती है. जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं, तो चलिए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन दही के साथ करना हानिकारक हो सकता है.

दही के साथ न खाएं ये चीजेंः (Never Eat These Things With Curd)

1. उड़द की दाल और दहीः

उड़द की दाल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, आपको बता दें कि दही के साथ उड़द की दाल को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इनका साथ में सेवन शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. 

foa4d6o8

उड़द की दाल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. मछली और दहीः

अगर आप मछली और दही का साथ सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि जह आप मछली खाएं तो दही का सेवन न करें.

3. प्याजः

बहुत से लोग प्याज का रायता और प्याज में दही डालकर खाते हैं, लेकिन प्याज और दही को एक साथ खाना सही नहीं है. आयुर्वेद के मुताबिक, दही की तासीर ठंडी होती है जबकि प्‍याज की तासीर गर्म. ऐसे में दोनों को साथ खाने से आपको एलर्जी हो सकती है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.