Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें कुट्टू के आटे से बनीं ये 5 टेस्टी और मज़ेदार रेसिपी

Navratri 2021: कुट्टू का आटा न्यूट्रिशन से भरपूर है. तो चलिए जानते हैं कुट्टू के आटे से बने पांच मजेदार व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप व्रत में खा सकते हैं.

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें कुट्टू के आटे से बनीं ये 5 टेस्टी और मज़ेदार रेसिपी

कुट्टू का आटा न्यूट्रिशन से भरपूर है.

खास बातें

  • कुट्टू का आटा न्यूट्रिशन से भरपूर होता है.
  • व्रत के दौरान आप कुट्टू के आटे से कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं.
  • आइए जानते हैं कुट्टू के आटे से बनने वाली रेसिपी के बारे में.

Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिन के व्रत शुरू होने वाले हैं. हर बार की तरह इस बार भी लोग 9 दिन का व्रत रखेंगे. ऐसे में फलाहार में क्या बनाएं ये सवाल हर किसी के ज़हन में होगा. अगर आप भी व्रत में एक ही तरह का फलाहार खाकर बोर हो गए हैं और इस बार कुछ अलग खाने की इच्छा है तो आज हम आपको कुछ हेल्दी और टेस्टी रेसिपीज बताने जा रहे हैं. ये सभी व्यंजन कुट्टू के आटे से बनाए गए हैं. कुट्टू का आटा न्यूट्रिशन से भरपूर है. तो चलिए जानते हैं कुट्टू के आटे से बने इन पांच मजेदार व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप व्रत में खा सकते हैं.

Buckwheat Flour Recipes | व्रत पर बनाए कुट्टू के आटे से बनने वाली ये मज़ेदार रेसिपी 

h7h7onto

कुट्टू के आटे का चीला-

 इस बार आप नवरात्रि में कुट्टू के आटे का चीला ट्राई करें. सूजी या बेसन का चीला अक्सर हम नाश्ते के वक्त खाते हैं, ऐसे में व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का चीला आपके लिए परफेक्ट स्नैक्स का काम करेगा. ये खाने में जितना टेस्टी है उतना ही एनर्जी से भरपूर भी. इसे बनाने के लिए कुट्टू के आटे में उबली हुई अरबी (कई लोग उपवास में अरबी नहीं खाते वे अरबी के जगह आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं) मैश कर लें, अब उसमें काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर चीला बनाइए और हरी चटनी के साथ सर्व करें.

कुट्टू के आटे की पकौड़ी- 

कुट्टू के आटे की पकौड़ी नार्थ इंडिया में ये सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला फलाहारी स्नैक्स है. कुट्टू कर आटे को उबले हुए आलू में मिलाकर इस मज़ेदार कुट्टू की पकौड़ी को तैयार किया जाता है. व्रत के दिनों में हरी धनिये की चटनी और चाय के साथ ये कुट्टू की पकौड़ी आपके लिए डिलिशियस और हेल्दी स्नैक्स का काम करेगी.

kuttu dosa

कुट्टू के आटे का डोसा-

व्रत में भी अगर साउथ इंडियन स्वाद मिल जाये तो क्या बात हो. जी हां, हम डोसे भी बात कर रहे हैं, फलाहारी कुट्टू के आटे का डोसा जो खाने में बहुत ही क्रिस्पी और टेस्टी होता है. इस फलाहारी डोसे में आलू की फिलिंग की जाती है और इस डोसे का बैटर अरबी और कुट्टू के आटे को मिलाकर तैयार किया जाता है. इस क्रिस्पी और क्रंची डोसे को आप नारियल और मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं.

kuttu ki puri recipe

कुट्टू पनीर कचौरी-

कचौरी का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आने लगता है. ऐसे में अगर आपको नवरात्रि के व्रत में भी कचौरी खाने को मिल जाये तो क्या कहेंगे. इस बार उपवास में आप कुट्टू पनीर कचौरी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए कुट्टू और उबले हुए आलू के आटे में पनीर की स्टफिंग बनाकर उसमें भरें और कचौरी की तरह बना कर उसे फ्राई कर लें. 

कुट्टू के समोसे-

उपवास में आप कुट्टू के आटे का समोसा ट्राई कर सकते हैं. इस फलाहारी समोसे से को आप बड़े ही चाव से उपवास में खा सकते हैं.इसे बनाने के लिए कुट्टू और सिंघाड़े का आटे में आलू की स्टफिंग कर के समोसे का आकार दें और डीप फ्राई करें. अब पुदीने की चटनी के साथ इसे सर्व करें.

Fatty Liver: इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com