National Dessert Day: 5 लो-कैलोरी डेजर्ट, जो जायके के साथ रखें कैलोरी का भी ख्याल, जानें सीक्रेट रेसिपी

National Dessert Day: अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन अपनी सेहत का भी ध्यान रखा चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे डेजर्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बेफ्रिक होकर खा सकते हैं.

National Dessert Day: 5 लो-कैलोरी डेजर्ट, जो जायके के साथ रखें कैलोरी का भी ख्याल, जानें सीक्रेट रेसिपी

National Dessert Day: ऐसे डेजर्ट जिन्हें आप बेफ्रिक होकर खा सकते हैं.

15 अक्टूबर का दिन दुनिया के कई देशों में National Dessert Day के रूप में मनाया जाता है, तो ऐसे में हम क्यों पीछे रहें. भारत में तो हमेशा से मीठे पकवानों का बोलबाला रहा है. और अभी तो त्योहारों का सीजन है ऐसे में मीठा तो बनता ही है, लेकिन अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है. ज्यादा मीठे से कैलोरी ज्यादा हो सकती है जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती है. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं लेकिन अपनी सेहत का भी ध्यान रखा चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे डेजर्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बेफ्रिक होकर खा सकते हैं.

कुछ ऐसे डेजर्ट रेसिपीज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बेफ्रिक होकर खा सकते हैं.


लौकी का हलवा या बर्फी
लो-कैलोरी स्वीट डिश बनाने का मन है तो शुगर फ्री से बने लौकी के हलवे या लौकी की बर्फी जरूर ट्राई करें. लौकी को कद्दूकस कर थोड़े से घी के साथ इसे कढ़ाई में भून लें. अब इसमें शुगर फ्री डालें और दूध डालकर लौकी को पका लें. सर्व करने से पहले ड्राई फूड ऐड करें.

नाशपाती की खीर
इसके लिए दूध उबलने के लिए रख दीजिए, दूध को अच्छे से खौलाने के बाद उसमें महीन कटी हुई नाशपाती डाल दें. नाशपाती को दूध में अच्छे से पकाएं. जब नाशपाती पक जाए तो उसमें इलायची पाउडर मिलाएं. खीर पक जाने पर उसमें शुगर फ्री डाल दें या चाहे तो गुड़ भी डाल सकते हैं. अब खीर को फ्रिज में रख दें और घंटे भर बाद ठंडा-ठंडा सर्व करें.

2dhnjg5o

मीठा खाना पसंद है, तो क्‍यों न इसे हेल्‍दी तरीके से आहार में शामिल करें.

दलिया की खीर
दलिया की खीर बनाने के लिए सबसे पहले आधे कप पानी में दलिया को भिगो लें और आधे घंटे बाद छानकर रख लें. अब एक पैन में थोड़े से पानी के साथ दलिया डालें. अब उसमें दूध डालें साथ में कॉर्नफ्लोर दूध का मिश्रण डालकर पकाएं. अब इसमें पिसी हुई इलायची डालें और मिलाएं. इसमें शहद ऐड करें और खीर को ठंडा होने के लिए फ्रिज में डाल दें. फ्रिज से निकालने के बाद इसे केसर डाल कर सर्व करें.
 
पनीर की खीर
दूध को उबलने के लिए चढ़ा दें, दूध को उबालते हुए हल्के आंच पर थोड़ा गाढ़ा कर लें. अब इसमें कद्दूकस किए हुए पनीर को डालें और मिक्स करें. पनीर को डालने के बाद, दूध को लगातार चलाते रहना है नहीं तो दूध फट सकता है. अब इस खीर को हल्के आंच पर पकने दें. अब इसमें शहद या शुगर सप्लीमेंट ऐड करें. 

गाजर का हलवा
अपने फेवरेट गाजर के हलवे को भी आप लो-शुगर में बना सकते हैं. इसके लिए पहले गाजर को घिस लें. अब घी डाल कर उसे भूनें. अब इसमें दूध ऐड करें. दूध में ही गाजर को पकाना है क्योंकि हम इसमें मावा ऐड नहीं करेंगे. जब गाजर पक जाए और हलवा गाढ़ा होने लगे तब इसमें शहद डालें. इस हलवे पर ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें.

World Mental Health Day 2021: डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अन्य खबरें