October 14th, National Dessert Day: एक दिन के लिए छोड़ें कैलोरी की चिंता और चखें ये सुपरटेस्टी डेजर्ट, ये है रेसिपी

National Dessert Day: दुनिया के कई देशों में 14 अक्टूबर को नेशनल डेजर्ट डे सेलिब्रेट किया जाता है. हर कोई इस दिन सुपर डिलीशियस डेजर्ट रेसिपीज़ एक्सप्लोर करता है. आप भी इस स्पेशल डे को घर में ये अमेजिंग डेजर्ट रेसिपीज़ के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं.

October 14th, National Dessert Day: एक दिन के लिए छोड़ें कैलोरी की चिंता और चखें ये सुपरटेस्टी डेजर्ट, ये है रेसिपी

National Dessert Day: दुनिया के कई देशों में 14 अक्टूबर को नेशनल डेजर्ट डे सेलिब्रेट किया जाता है.

दुनियाभर में मीठे के शौकीनों की कमी नहीं है, लेकिन फिटनेस और कैलोरी कॉन्शियस होने की वजह से कुछ लोग खुद को डिलीशियस डेजर्ट खाने से रोक लेते हैं. अगर आप भी उनमें से हैं तो बस 1 दिन के लिए कैलोरी की चिंता छोड़ कर चखें ये सुपर टेस्टी डेजर्ट. दरअसल, जिस तरह आजकल हर चीज का एक खास दिन मनाया जाता है, ठीक उसी तरह दुनिया के कई देशों  में 14 अक्टूबर को नेशनल डेजर्ट डे (National Dessert Day) सेलिब्रेट किया जाता है. हर कोई इस दिन सुपर डिलीशियस डेजर्ट रेसिपीज़ एक्सप्लोर करता है.

आप भी इस स्पेशल डे को घर में ये 5 अमेजिंग डेजर्ट रेसिपीज़ के साथ सेलिब्रेट कर सकते हैं.

1. कैरेमल ब्रेड पुडिंग-

डेजर्ट का नाम सुनते ही दिल खुश हो जाता है और अगर बात पुडिंग की हो तो कहने की क्या है. अगर आप स्वीट्स के शौकीन हैं और डेजर्ट खाने का मन कर रहा है तो घर पर कैरेमल ब्रेड पुडिंग जरूर बनाएं. ये एक सुपर डिलिशियस डेजर्ट है जो ब्रेड, कस्टर्ड और कैरेमल सॉस से बनाई जाती है. पार्टी हो, पिकनिक हो या फिर मेहमानों को सर्व करना हो, ये एक बेस्ट रेसिपी है. बच्चों से लेकर घर के बड़ो तक सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं और इसे बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता.

2.कोकोनटयोगर्ट केक-

ये एक ट्रेडिशनल येलो केक रेसिपी है जिसे डेजर्ट्स में काफी पसंद किया जाता है. दही के साथ बेक किया हुआ ये केक बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट और फ्लफी होता है. इसकी सॉफ्टनेस और अमेजिंग टेस्ट चखकर कोई भी इसे एडमायर करने से खुद को रोक नहीं पाएगा. बहुत ही सिंपल इंग्रीडिएंट्स के साथ बड़ी ही आसानी से आप घर पर कोकोनट योगर्ट केक बना सकते हैं. चॉकलेट केक का ये बेहतरीन ऑल्टरनेटिव है जिसे आप ब्रंच, लंच या डिनर पर सर्व कर सकते हैं.

coconut cake

National Dessert Day: कई देशों में 14 अक्टूबर को नेशनल डेजर्ट डे (National Dessert Day) सेलिब्रेट किया जाता है

3. यमी चोको लावा ब्राउनी-

ऐसे शायद बहुत कम ही लोग होंगे जिन्हे चॉकलेट पसंद ना हो, क्योंकि जब भी स्वीट्स की बात आती है तो लोगों का सबसे फेवरेट फ्लेवर चॉकलेट ही होता है. फिर अगर चॉकलेट की फेवरेट डेजर्ट चोको लावा ब्राउनी हो तो कहने ही क्या हैं. ये एक ऐसी चॉकलेट रेसिपी है जिसे बनाना बेहद आसान है. अपने घर की पार्टी में चोको लावा ब्राउनी बनाकर सर्व करें और देखें, लोग आपकी तारीफ करते हुए थकेंगे नहीं. बच्चों ने अगर डेजर्ट की डिमांड की है तो इसे बनाकर दें, ये बेस्ट है टेस्ट में भी और हेल्थ में भी.

4. फ्रूटकस्टर्ड-

डेजर्ट खाने का मन हो और इस बात का ख्याल भी रखना हो कि वो टेस्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी हो तो फ्रूट कस्टर्ड से बेस्ट कोई ऑप्शन नहीं है. फ्रूट कस्टर्ड बनाने में जितना आसान है उतना ही डिलीशियस भी है.  ढेर सारे फल, दूध और कस्टर्ड पाउडर मिलाकर आप बडी आसानी से फ्रूट कस्टर्ड बना सकती हैं. इसे आप फैमिली को लंच या डिनर के बाद सर्व कर सकती हैं. यही नहीं फ्रूट कस्टर्ड को पार्टीज़ में भी परोसा जा सकता है. अगर आपके बच्चे फ्रूट्स खाने में नाक मुंह सिकोड़ते हैं हैं तो आप उन्हें कस्टर्ड खिला सकती हैं. बच्चे पूरे इंटरेस्ट के साथ फ्रूट कस्टर्ड खाते हैं.

5. वनीला कप केक-

डेज़र्ट हर किसी की वीकनेस होते है, ख़ासतौर पर उनके जिन्हें मीठा बहुत पसंद है. बच्चे हो या बड़े डेजर्ट का नाम सुनते ही एक्साइटेड हो जाते है, और फिर डेजर्ट में वैनिला कपकेक हो तो एक्साइटमेंट डबल हो जाती है. ये एक ऐसी डेजर्ट रेसिपी है जिसे आप घर पर महज आधे घंटे के अंदर तैयार कर सकते हैं. वैनिला का फ्लेवर और चोको चिप्स की गार्निशिंग से इसके टेस्ट में चार चांद लग जाता है.

World Mental Health Day 2021: डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com