Special Menu for Dussehra 2021: दशहरे के दिन स्पेशल डिनर मेन्यू में शामिल करें ये डिशेज

15 अक्टूबर को पूरे देश में धूमधाम से असत्य पर सत्य की जीत का ये त्योहार मनाया जाएगा. दशहरा को विजयदशमी भी कहते हैं और ये हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है. हर साल विजयदशमी आश्विन मास शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन मनाई जाती है.

Special Menu for Dussehra 2021: दशहरे के दिन स्पेशल डिनर मेन्यू में शामिल करें ये डिशेज

Dussehra Special Menu: हम आपको बताने जा रहे हैं डिनर का पूरा मेन्यू जो आपके त्योहार पर लगा देगा टेस्ट का तड़का.

विजयदशमी (Vijayadashami 2021) का जश्न इस बार 15 अक्टूबर (Friday, 15 October) को देश भर में मनाया जा रहा है. 7 अक्टूबर से नवरात्रि (Navratri) की शुरुआत हुई थी और इस बार 8 दिन की ही नवरात्रि थी. 15 अक्टूबर को पूरे देश में धूमधाम से असत्य पर सत्य की जीत का ये त्योहार मनाया जाएगा. दशहरा (Dussehra 2021) को विजयदशमी भी कहते हैं और ये हिंदुओं का प्रमुख त्योहार माना जाता है. हर साल विजयादशमी आश्विन मास शुक्ल पक्ष की दशमी के दिन मनाई जाती है. 

दशहरे का शुभ मुहूर्त 

दशहरा इस साल 14 अक्टूबर 2021 को शाम 6 बजकर 52 मिनट से प्रारंभ होगा जो कि 15 अक्टूबर 2021 को शाम 6 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. 15 अक्टूबर को दशहरे के दिन दोपहर 2 बजकर 1 मिनट से 2 बजकर 47 मिनट तक विजय मुहूर्त है. ये कुल 46 मिनट का मुहूर्त है. वहीं पूजा का समय दोपहर 1 बजकर 15 मिनट से लेकर 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगा.

दशहरे के दिन बनाएं स्पेशल डिनर

फेस्टिवल का मौका आते ही घर पर ये चर्चा तेज हो जाती है कि आखिर खाने में क्या बनेगा. फैमिली के सभी मेंबर्स अपने अपने खाने की फरमाइशें करने लगते हैं. कोई कुछ मांगता है तो किसी की कोई स्पेशल डिमांड होती है. ऐसे में घर की ग्रहणी या मां पूरी तरह कंफ्यूज हो जाती हैं कि वो आखिर खाने का मेन्यू स्पेशल कैसे बनाएं. अगर आप भी इसी उलझन में है कि दशहरे के दिन आखिर खाने में क्या बनाया जाए जो स्पेशल भी हो और हर किसी को पसंद भी आए. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं डिनर का पूरा मेन्यू जो आपके त्योहार पर लगा देगा टेस्ट का तड़का.

pgr87s8g

Special Menu for Dussehra 2021: दशहरे को स्‍पेशल बनाने के लिए हम बता रहे हैं आपको कुछ खास रेसिपीज़. 

दशहरे के डिनर का मेन्यू

  • दाल की कचौड़ी
  • पूड़ी
  • खीरे का रायता
  • कढ़ाई पनीर
  • कुरकुरी भिंडी
  • मिक्स डाल विद तड़का
  • दही बड़ा
  • चटनी और सलाद
  • पापड़
  • चावल की खीर

खाने के बाद दशहरे के दिन जरूर खाएं पान

दशहरे के त्यौहार को इस स्पेशल थाली के साथ और भी खास बनाएं. इस दिन एक और खास चीज खाने की परंपरा है वो है पान. खाने के बाद दशहरे के दिन पान जरूर खाएं. पान को प्यार और विजय की निशानी माना जाता है. दशहरे के दिन पान को बुराई पर अच्छाई की जीत से जोड़कर देखा जाता है.यही वजह है की विजयदशमी पर रावण दहन के बाद पान खाने की परंपरा है.

World Mental Health Day 2021: डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com