Makhana For Sawan Vrat: सावन सोमवार व्रत में मखाने से बनने वाली रेसिपीज और फायदे

Makhana For Sawan Vrat 2021: आज सावन का दूसरा सोमवार है. सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार व्रत बहुत ही खास माने जाते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है.

Makhana For Sawan Vrat: सावन सोमवार व्रत में मखाने से बनने वाली रेसिपीज और फायदे

Makhana For Sawan: मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे व्रत में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  • सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.
  • मखाना को फॉक्स नट या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है.
  • मखाने प्रोटीन समेत मैग्नीशियम, पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है.

Makhana For Sawan Vrat 2021:  आज सावन का दूसरा सोमवार है. सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार व्रत बहुत ही खास माने जाते हैं. सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है. सावन के सोमवार में बहुत से भक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं और व्रत का पालन करते हैं. सावन सोमवार व्रत में कुछ भक्त सात्विक चीजों का सेवन करते हैं. तो कुछ फलाहार करते हैं. तो आज हम आपको ऐसी ही एक चीज के बारे में बता रहे हैं. जिसे सावन सोमवार व्रत में खाया जा सकता है. मखाना को फॉक्स नट या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है, इसे आप व्रत में हेल्दी स्नैक के रूप में ब्रेकफास्ट और इवनिंग टी टाइम में शामिल कर सकते हैं. मखाने प्रोटीन समेत मैग्नीशियम, पोटेशियम का एक अच्छा सोर्स है. मखाने को सेहत के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. 

मखाने से बनने वाली रेसिपीः

1. मखाना भेलः

मखाने को हेल्दी स्नैक के रूप में आप सावन सोमवार व्रत में शामिल कर सकते हैं. मखाना भेल स्वाद में खट्टी, मीठी और तीखी, होती है.  यह मखाना भेल एक सुपर स्वादिष्ट और सेहतमंद भेल रेसिपी है. आलू, मूंगफली, मखाने को हरी मिर्च के अलावा काली मिर्च, जीरा पाउडर और जैसे अन्य मसालों के साथ मिलाकर इसे तैयार किया जाता है! रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

1vbv3dg8

मखाने को हेल्दी स्नैक के रूप में आप सावन सोमवार व्रत में शामिल कर सकते हैं. 

2. मखाना चिवड़ाः

मखाना चिवड़ा एक पौष्टिक, सेहतमंद और स्वादिष्ट स्नैक है, यह आपको व्रत में लंबे समय तक तृप्त रखेगा. इस स्नैक को तैयार करने में आपको बिल्कुल भी समय नहीं लगेगा. मखाना चिवड़ा में बादाम, काजू, मूंगफली, और किशमिश की हल्की सी खटास होती है, काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और हरी मिर्च के साथ हल्का सा तीखापन मिलता है. इन सब चीजों को भूनकर मखानों के साथ मिलाया जाता है. मखाना चिवड़ा को आप शाम और सुबह की चाय के समय स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

3. मखाना खीरः

अगर आप सावन सोमवार व्रत में सेंधा नमक का सेवन नहीं करते तो आप मखाने से बनने वाली खीर को खा सकते हैं. मखाना खीर बनाने के लिए आपको मखाना, काजू, घी, इलाइची पाउडर, दूध, चीनी, ड्राई फ्रूट्स आदि की आवश्यकता होती है. इसे बिल्कुल आम खीर की तरह बनाया जाता है बस फर्क इतना होता है कि दूध जब अच्छे से खौल जाए तो इसमें रोस्टेड मखाने और ड्राई फ्रूट डाल कर कुछ देर पकाएं और लास्ट में इलाइची पाउडर डालें. ये एक बहुत ही टेस्टी खीर रेसिपी है जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.

मखाना खाने के फायदेः (Makhana Khane Ke Fayde)

1. एनर्जीः

व्रत के दौरान बहुत से लोगों को एनर्जी की कमी महसूस होती है. अगर आपको भी ऐसा ही कुछ होता है तो आप स्नैक के तौर पर मखाने का सेवन कर सकते हैं. मखाने के सेवन से एनर्जी को बूस्ट किया जा सकता है.

2. पाचनः

मखानों में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से मल त्याग को बेहतर बनाने और कब्ज को दूर रखने में मदद मिल सकती है. 

3. मोटापाः

अगर आप सावन सोमवार का व्रत कर रहे हैं और वजन को कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में मखाने को शामिल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी बहुत कम होती है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.