Indigestion Relief Remedies: चिलचिलाती गर्मी में बढ़ रही है इनडाइजेशन की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Indigestion: भोजन अच्छी तरह से डाइजेस्ट होता है तभी बॉडी को उसके पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, और शरीर की सभी कोशिकाओं को पोषण मिलता है. गर्मियों में इनडाइजेशन की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.

Indigestion Relief Remedies: चिलचिलाती गर्मी में बढ़ रही है इनडाइजेशन की समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Indigestion Relief Remedies: चिलचिलाती गर्मी में इनडाइजेशन से राहत दे सकते हैं ये घरेलू उपाय.

इन दिनों भारत के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. कुछ इलाकों में तो हीट स्ट्रोक जैसे हालात है, ऐसे में खान-पान पर भी ध्यान दिया जाना बेहद ज़रूरी है. गर्मी के दिनों में अच्छी डाइट नहीं लेने, बासी खाना खाने, ऑयली फूड का सेवन सहित ओवरइटिंग करने पर डाइजेस्टिव सिस्टम भी बड़ी जल्दी गड़बड़ हो जाता है. अपच या इनडाइजेशन की समस्या को किसी भी सूरत में नजरअंदाज न करें, क्योंकि ये आगे चलकर गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. भोजन अच्छी तरह से डाइजेस्ट होता है तभी बॉडी को उसके पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, और शरीर की सभी कोशिकाओं को पोषण मिलता है. गर्मियों में इनडाइजेशन की समस्या से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं.

अदरक का इस्तेमाल-
कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए खाना खाने के पहले और बाद में कुछ चीजों का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, उनमें से एक है अदरक. ये इनडाइजेशन से राहत दिलाने में रामबाण औषधि है. अदरक पाचन तंत्र को ठीक करने में मददगार होता है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और जिंजरोल नामक तत्व मतली, उल्टी और अपच की समस्या को दूर करते हैं, वहीं जिंजर में पाए जाने वाले फेनोलिक केमिकल्स गैस्ट्रो इंस्टेटाइनल सिस्टम से जुड़ी दिक्कतों को दूर करते हैं. इसलिए इनडाइजेशन की समस्या में अदरक की चटनी, अदरक का काढ़ा और अदरक वाली चाय का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

r6n9gd3

अदरक इनडाइजेशन से राहत दिलाने में रामबाण औषधि है.Photo Credit: iStock

कुछ हटकर है खाने का मन तो एक बार जरूर ट्राई करें टमाटर पुलाव, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे आप...
सेब का सिरका- 

इनडाइजेशन की समस्या में सेब का सिरका काफी लाभदायक हो सकता है. सेब का सिरका पाचन शक्ति के लिए लाभकारी माना जाता है, इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करते हैं. सेब का सिरका पानी के साथ मिलाकर या फिर पानी और शहद के साथ घोलकर पिया जा सकता है.

Kundru For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है कुंदरू की सब्जी, जानें अन्य फायदे

 इन बातों को भी रखें ख्याल
-हल्का और कम खाना खाएं.
-फल और हरी सब्जियां ज्यादा खाएं.
-जूस, छाछ और दही लें
-पपीता, खरबूज और तरबूज का सेवन करें.
-खीरा, टमाटर और प्याज का सलाद ज्यादा से ज्यादा खाएं.
-सुबह उठते ही कम से कम चार गिलास पानी पीएं.
-नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पीएं.
-योग, एक्सरसाइज करें.

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.