Kundru For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है कुंदरू की सब्जी, जानें अन्य फायदे

Benefits Of Ivy Gourd: हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. और कुंदरू भी एक ऐसी ही मौसमी सब्जी है, जो गर्मियों के दिनों में आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगी. कुंदरू को डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Kundru For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है कुंदरू की सब्जी, जानें अन्य फायदे

Kundru For Diabetes: कुंदरू को डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • कमजोर दिल वालों के लिए फायदेमंद है कुंदरू की सब्‍जी.
  • कुंदरू का वैज्ञानिक नाम कोकिनिया कॉर्डिफोलिया है.
  • कुंदरू में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

Benefits Of Ivy Gourd In Hindi: हरी सब्जियों को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. हर मौसम की अपनी खास मौसमी सब्जियां हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर हैं. और कुंदरू भी एक ऐसी ही सब्जी है जो गर्मियों के दिनों में आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएगी. कुंदरू (Kundru Benefits) का वैज्ञानिक नाम कोकिनिया कॉर्डिफोलिया है. ये बेल पर लगते हैं, इसके फूल का रंग सफेद होता है. शुरुआत में इसकी खेती एशिया और अफ्रीका के कुछ देशों में होती थी, लेकिन समय के साथ-साथ यह सब्जी पूरे विश्व में फैल गई. कुंदरू को डायबिटीज रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ये हार्ट के मरीजों के लिए भी गुणकारी मानी जाती है, तो चलिए जानते हैं इसमें पाए जाने वाले गुण और फायदे.

कुंदरू में पाए जाने वाले गुण- Health Properties In Kundru:

कुंदरू में पाए जाने वाले गुणों की बात करें तो इसमें विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

कुंदरू की सब्जी खाने के फायदे- Kundru Khane Ke Fayde:

Foods To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 4 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

1. डायबिटीज-

डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज रोगियों को अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. कुंदरू में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ps607uv

2. मोटापा-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो कुंदरू की सब्जी का सेवन कर सकते हैं. कुंदरू में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो वजन कम करने में मददगार है. कुंदरू को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

3. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कुंदरू का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार है. कुंदरू में मौजूद विटामिन्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

Benefits Of Kiwi: कीवी फ्रूट के अजब-गजब फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

4. हार्ट-

कुंदरू में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. कुंदरू के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है.

5. संक्रमण-

कुंदरू में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में भी मददगार माने जाते हैं. संक्रमण के खतरे से बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुंदरू को शामिल कर सकते हैं.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.