Foods To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 4 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

High Blood Pressure: जब ब्लड प्रेशर हाई लेवल पर पर चढ़ जाता है, तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कुछ सामान्य हैं सीने में दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द और अंधापन, और सबसे खराब स्थिति में, हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा भी पड़ सकता है.

Foods To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 4 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन भी भारत की सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है.

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं.
  • हाई ब्लड प्रेशर आज के समय की आम समस्या में से एक है.
  • हरी सब्जियों को हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद माना जाता है.

Foods To Manage Hypertension: जब ब्लड प्रेशर हाई लेवल पर पर चढ़ जाता है, तो इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. कुछ सामान्य हैं सीने में दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द और अंधापन, और सबसे खराब स्थिति में, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से दिल का दौरा भी पड़ सकता है. दुर्भाग्य से, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन भी भारत की सबसे आम लाइफस्टाइल की बीमारियों में से एक है. स्टडी के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि हर तीन में से हर एक व्यक्ति इससे पीड़ित होता है. हालांकि इसे पूरी तरह से ठीक करने का कोई सीधा तरीका नहीं है, लेकिन दवाओं और डाइट से ब्लड प्रेशर को हमेशा कंट्रोल किया जा सकता है. डाइट इसे कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. कुछ फूड आपकी स्थिति को खराब कर सकते हैं, और कुछ इसे सुधारने में मदद कर सकते हैं. यदि आप जानना चाहते हैं कि कौन से फूड्स हाई ब्लड प्रेशर को सुधारने में मदद कर सकते हैं, तो हाल ही में, पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने चार फूड्स पर एक पोस्ट साझा की जो बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. नीचे दिए गए चार फूड्स की लिस्ट देखेंः 

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

नमामी का कहना है कि (Green Leafy Vegetables) पालक, केल और लेट्यूस जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. पोटैशियम गुर्दे को एक्स्ट्रा सोडियम से छुटकारा पाने में मदद करता है. पालक रेसिपीज को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

क्या गर्मी में पपीता खाना चाहिए? जानें पपीता खाने का सही समय नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी...

best spinach recipes new

2. केले

इसके बाद, वह केले (Bananas) के बारे में बात करती है. वह कहती हैं कि केले पोटैशियम से भरपूर होते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. तो, आप एक दिन में एक केला खा सकते हैं या इससे कुछ स्वादिष्ट रेसिपीज भी बना सकते हैं.

 Chicken Salad For Weight Loss: स्वाद को बढ़ाने ही नहीं बल्कि, एक्स्ट्रा चर्बी को पिघलाने में भी मददगार है ये चिकन सलाद रेसिपी

7abicm1g

3. चुकंदर

फिर नमामी ने चुकंदर का जिक्र किया. वह कहती हैं कि चुकंदर (Beetroot) में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड वेसेल्स को खोलने और फ्लो में सुधार करने में मदद करता है. यदि आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करना चाहते हैं, तो इसे सलाद, जूस के रूप में कर सकते हैं. 
 

uj3580io

4. लहसुन

लास्ट में, वह लहसुन  (Garlic) का उल्लेख करती है. वह अपने दर्शकों को बताती हैं कि लहसुन एंटी-बायोटिक और एंटी-फंगस है और नाइट्रिक ऑक्साइड को भी बढ़ाता है. इसके अलावा, यह आपकी मांसपेशियों को आराम देता है और ब्लड वेसेल्स को फैलाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. तो, स्वाद के साथ, आप लहसुन से भी अपने स्वास्थ्य की सहायता कर सकते हैं! 

Quick Dinner Idea: क्या वीकेंड में घर आने वाले हैं गेस्ट? तो डिनर लिस्ट में शामिल करें ये स्वादिष्ट व्यंजन

frdbe4p8

अच्छे खान-पान से अपने हेल्थ में सुधार करें. ऐसे फूड्स शामिल करें जो आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करें. हालांकि, अपनी डाइट में बड़े बदलाव करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा बेहतर होता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.