Arthritis और मोटापा को कम करने के साथ Digestion को बेहतर रखने समेत इन 5 फायदों से भरा है तांबे के बर्तन का पानी

Copper Vessel Water Benefits: तांबा एक ऐसा धातु है जिसमें रखा जल शरीर के कई विकारों को दूर कर सकता है. ये पानी तीन दोषों वात, कफ और पित्त को संतुलित रखकर पेट और गले से जुड़ीं समस्याओं और बीमारियों को काफी हद तक ठीक करने में सहायक हो सकता है.

Arthritis और मोटापा को कम करने के साथ Digestion को बेहतर रखने समेत इन 5 फायदों से भरा है तांबे के बर्तन का पानी

Copper Vessel Water: तांबे के बर्तन में रखा पानी सेहत को ऐसे पहुंचाते हैं लाभ.

पहले के समय में लोग तांबे के बर्तन में पानी पीना पसंद करते थे. आप बड़े-बुजुर्गों को तांबे के बर्तनों में रात भर के लिए पानी भर कर रखते और उसे सुबह उठकर पीते देखा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि तांबा एक ऐसा धातु है जिसमें रखा जल शरीर के कई विकारों को दूर करता है. ये पानी तीन दोषों वात, कफ और पित्त को संतुलित रखकर पेट और गले से जुड़ीं समस्याओं और बीमारियों को काफी हद तक ठीक करने में सहायक है. हर दिन सुबह उठकर तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है, आइए जानते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे हैं.

 

तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने के फायदे-

1. अर्थराइटिस में राहत
तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं. ऐसे में अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द की समस्या झेल रहे लोगों को तांबे के बर्तन में रखकर पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही तांबे से हड्डियों को मजबूती मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो सकता है.  

Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

5b969tio

तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं. Photo Credit: iStock



2. डाइजेशन सिस्टम होता है मजबूत
तांबा में रखा पानी हमारे लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करता है. तांबे में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट में पहुंचने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं. इससे किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम किया जा सकता है. 

आलिया-रणबीर के Parents बनने की खुशी में फूली नहीं समाईं दादी नीतू कपूर, आया ऐसा Reaction

 3. त्वचा के लिए फायदेमंद
तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र की वजह से फेस पर आए फाइन लाइन्स और झाइयों को कम करते हैं. ये फ्री रेडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सेफ्टी लेयर बनाता है, जिससे स्किन जवां दिखती है.

4. वेट लॉस में सहायक
वजन कम करने की प्रक्रिया में हैं जो तांबे के बर्तन में ही पानी पीएं. ये शरीर से फैट को बाहर करता है. रात के समय तांबे के बर्तन में पानी भर कर रख दें और सुबह उसे पीएं. 

दिल्ली में दिखा सोनू सूद के नाम का Food Stall, एक्टर ने की इस डिश की डिमांड, देखें Sonu Sood का दिल छू लेने वाला ट्विट
 
5. दिमाग होता है तेज
मस्तिष्क को उत्तेजित कर उसे एक्टिव रखने में तांबे का पानी बहुत मदद करता है. इसके इस्तेमाल से मेमोरी तेज होती है और दिमाग भी स्वस्थ रह सकता है.

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.