Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Immune Boosting Foods: मौसम में बदलाव के साथ-साथ कोरोना के केसों में भी उछाल देखा जा रहा है. इस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है.

Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Food For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.
  • संतरा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • ब्रोकली पोषक तत्व का भंडार है.

Immune Boosting Foods: मौसम में बदलाव के साथ-साथ कोरोना के केसों में भी उछाल देखा जा रहा है. इस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. दरअसल अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. ऐसे में अपनी सेहत और इम्यूनिटी पर खास ध्यान देना जरूरी है. आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस अपनी डाइट (Immunity Boosting Diet) में ऐसी चीजों को शामिल करना है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ सेहत के लिहाज से भी गुणकारी हों. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल नहीं होगी कमजोर इम्यूनिटी- Consume These 5 Foods Daily And Increase Immunity:

1. काली मिर्च-

काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. काली मिर्च (black pepper) के सेवन से वायरल संक्रमण से दूर और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

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2. आंवला-

आंवले (Amla For Immunity) को सुपरफूड कहा जाता है. आंवले में पाए जाने वाले गुण और खासतौर पर विटामिन सी, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

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3. अदरक-

अदरक (Ginger) को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अदरक के काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

4. संतरा-

फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. संतरा (Orange For Immunity) विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

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5. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों (Geern Vegetables)को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली, शिमला मिर्च और पालक जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.