Banana For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केला, डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये अन्य लाभ

Health Benefits Of Banana: केला दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद और खाया जाने वाला फल है. केले को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केले को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

Banana For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केला, डाइट में शामिल कर पा सकते हैं ये अन्य लाभ

Benefits Of Banana: केला स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

खास बातें

  • केले में पोटैशियम ज्यादा और सोडियम कम मात्रा में होता है.
  • केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • शरीर की थकान दूर करने में केला बड़ा मददगार माना जाता है.

Benefits Of Eating Banana: केला दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद और खाया जाने वाला फल है. केले को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. केले को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. असल में केला (Benefits Of Banana) जितना स्वादिष्ट फल है, उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद है. अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तो अपनी डाइट में केले को शामिल कर इंस्टेंट एनर्जी पा सकते हैं. आपको बता दें कि केले में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी जैसे कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. केले को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज (Diabetes) में कई फलों का सेवन निषेध होता है, लेकिन केले में पाए जाने वाले तत्व डायबिटीज और शुगर को बैलेंस करने में मदद कर सकते हैं. 

केला खाने के स्वास्थ्य लाभ- Health Benefits Of Eating Banana:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज में फायदेमंद है केले का सेवन. केला फाइबर, स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई बायोएक्टिव कंपाउंड का अनूठा मिश्रण होता है, जो टाइप 2 डायबिटीज से लड़ने का काम कर सकता है.

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2. आयरन-

केले को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. शरीर में फोलेट की कमी एनीमिया का कारण बनती है. केले में भरपूर मात्रा में फोलेट और आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

3. इंस्टेंट एनर्जी-

केले में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है तो आप केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. पाचन-

केले में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है. केले में रेसिस्टेंट स्टार्च भी पाया जाता है. केले को डाइट में शामिल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

5. नींद-

अगर आपको नींद न आने की समस्या रहती है तो आप केले का सेवन करें. केला मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है. यह आपके मूड को तो बेहतर बनाने और अच्छी नींद में मददगार हो सकता है. 

6. हाई बीपी-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा माना जाता है. अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं, तो आपके लिए केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है. केले में पाए जाने वाले गुण हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.