Moong Dal: जानें मूंग दाल खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Moong Dal Benefits And Side Effects: दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आप किसी भी दाल का सेवन करें सब में पोषक तत्व पाए जाते हैं. और अगर मूंग दाल की बात करें तो इसे सबसे ज्यादा खिचड़ी में इस्तेमाल किया जाता है.

Moong Dal: जानें मूंग दाल खाने के हैरान करने वाले फायदे और नुकसान

Moong Dal: दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • हर दाल के अपने पौष्ट‍िक गुण होते हैं.
  • दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है.
  • मूंग दाल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Benefits And Side Effects Of Moong Dal: दाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आप किसी भी दाल का सेवन करें सब में पोषक तत्व पाए जाते हैं. और अगर मूंग दाल (Moong Dal) की बात करें तो इसे सबसे ज्यादा खिचड़ी में इस्तेमाल किया जाता है, जो इसे बाकि से अलग बनाती है. मूंग की दाल के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है, जो पूरे शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मूंग दाल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. मूंग दाल के इतने फायदे होने के बावजूद कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए जानते हैं मूंग दाल खाने के फायदे और नुकसान.

मूंग दाल खाने के फायदे- Moong Dal Ke Fayde:

1. कोलेस्ट्रॉल-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है, मूंग दाल के सेवन से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है. इसे आप दाल, खिचड़ी और सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

o4991jvg

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है,Photo Credit: iStock

2. कमजोरी-

शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो मूंग दाल का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन होता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

3. स्किन-

मूंग दाल में मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं. जिसके कारण स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है. 

मूंग दाल खाने के नुकसान- Moong Dal Ke Nuksan:

  • मूंग दाल मौजूद एंटीडायबिटिक गुण शुगर को कम करने का काम कर सकता है, जो लो शुगर की समस्या वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 
  • कई लोगों को मूंग दाल खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसलिए इसे खाने और फेस मास्क के तौर पर लगाने से बचें. 
  • मूंग दाल अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इसका सीधा असर आपके गुर्दे पर हो सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.