विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 22, 2022

Gut Health Tips: गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल, नहीं होगी पाचन में गड़बड़ी, शरीर रहेगा हेल्दी

Gut Health Tips: गट हेल्थ सिर्फ बेहतर पाचन के लिए ही नहीं बल्कि इसका सीधा संबंध हमारे इम्यून सिस्टम से भी है. आइए जानते हैं कि, आखिर क्या है गट हेल्थ और इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है.

Read Time: 5 mins
Gut Health Tips: गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल, नहीं होगी पाचन में गड़बड़ी, शरीर रहेगा हेल्दी

आमतौर पर लोग खुद को बीमारियों से दूर रखने के लिए इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाना चाहते हैं, लेकिन इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने से भी पहले बेहद ज़रूरी है अपने गट हेल्थ पर ध्यान देना. गट हेल्थ सिर्फ बेहतर पाचन के लिए ही नहीं बल्कि इसका सीधा संबंध हमारे इम्यून सिस्टम से भी है. आइए जानते हैं कि, आखिर क्या है गट हेल्थ और इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है. 

क्या होती है गट हेल्थ- What Is Gut Health?

गट को हिंदी में आंत कहा जाता है. आंत में सबसे ज्यादा माइक्रोब्स पाए जाते हैं. गट या आंत हेल्थ से ही हमारा पूरा शरीर प्रभावित होता है. देखा गया है कि, शरीर में करीब 90 फीसदी बीमारियां गट या आंत में आई गड़बड़ियों की वजह से ही होती है. एक हेल्दी गट अच्छे पाचन के साथ साथ मेंटल हेल्थ को भी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बैक्टीरिया को हमेशा से ही बीमारियों का स्त्रोत माना जाता है लेकिन इनमें से कई बैक्टीरिया आपको हैल्दी रखने में मदद भी करते हैं. दरअसल हमारे गट में गुड और बैड दोनों ही तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं, गुड बैक्टीरिया की संख्या ज्यादा मात्रा में होती है तो यह शरीर की कार्यप्रणाली को सही ढंग से चलाने में मदद करते हैं. वहीं बैड बैक्टीरिया की संख्या अधिक होने से इसका इसका सीधा प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ सकता है. 

गलती से भी न खाएं इस तरह का आलू वरना, बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल और फूड पॉइजनिंग का खतरा

h02815fo

ऐसे रखें गट हेल्थ का ख्याल

अक्सर लोग अपने गट हेल्थ पर ध्यान ही नहीं देते हैं. खान-पान में भी लोग ऐसी चीज़ों को प्राथमिकता देते हैं जिसका टेस्ट लाजवाब होता है, जबकि ऐसी चीज़ें खाना-पीना चाहिए जिसका सकारात्मक प्रभाव गट हेल्थ पर पड़े. हैल्दी गट लिए अपनी डाइट में इन चीज़ों को शामिल करें. 

1. दही- अगर आप गट हेल्थ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से दही का सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है. दही प्रोबायोटिक फर्मेन्टेड प्रोडक्ट है और यही वजह है कि, दही आपके गट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है.  

Diabetes Breakfast: सिर्फ 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाते हैं ये प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट, डायबिटीज के मरीज बिना टेंशन ले सकते हैं इनका आनंद

2. जीरा- जीरा पेट के लिए बेहद ही लाभदायक माना जाता है. जीरा पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. प्रयास करें कि, आप दिनभर में कम से कम एक चौथाई चम्मच जीरे का सेवन करें. 

3. सेब का सिरका- सेब का सिरका भी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह आपकी बॉडी में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाने में मदद करता है, हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट के लिए लाभदायक होने के साथ साथ वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को पचाने में मदद करता है और गट को हेल्दी बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. 

4. आम- आम का सेवन करने से पेट के स्वास्थ्य में सुधार होता है. आम, शरीर में वसा और ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. वहीं आम का सेवन आंतों में गुड बैक्टीरिया को जीवित रखने में भी मदद कर सकता है. 

5. हींग- गैस और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए हींग का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद माना जाता है. वहीं कब्ज़ की शिकायत में हींग का सेवन करना आपको खासा फायदा पहुंचा सकता है. 

Black Garlic Benefits: किसी औषधी से कम नहीं है काला लहसुन, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप...

6. पानी- हैल्दी गट के लिए पानी भी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए. पानी की कमी से गट में वो वातावरण नहीं मिल पाता है जिससे गुड बैक्टीरिया विकसित हो सके. एक्सपर्ट्स भी दिनभर में कम से कम 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं.  

लाइफस्टाइल में करें सुधार

  • एक्सरसाइज को दिनचर्या में शामिल करें.
  • तला हुआ और भुना हुआ न खाएं.
  • जंक फूड खाने से बचें.
  • संतुलित आहार का सेवन करें.
  • तनाव मुक्त रहें.
  • साफ-सफाई रखें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे पता चलता है नारियल में पानी ज्यादा है या मलाई? ये टिप्स पहचाने में करेंगे हेल्प
Gut Health Tips: गट हेल्थ को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल, नहीं होगी पाचन में गड़बड़ी, शरीर रहेगा हेल्दी
तमन्ना भाटिया ने ट्राई किया मैंगो क्रोसेंट, जानिए इसको खाने के बाद उन्होंने क्या कहा...
Next Article
तमन्ना भाटिया ने ट्राई किया मैंगो क्रोसेंट, जानिए इसको खाने के बाद उन्होंने क्या कहा...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;