Heat-Resistant Food: गर्मी में हीट से स्किन को बचाने के लिए रोज खाएं ये चीजें

Heat-Resistant Food: अगर हम सही फूड आइटम्स को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें तो स्किन डैमेज से खुद को बचा सकते हैं.

Heat-Resistant Food: गर्मी में हीट से स्किन को बचाने के लिए रोज खाएं ये चीजें

Heat-Resistant Food: गर्मी में हीट से स्किन को बचाना चुनौती से कम नहीं.

गर्मियों में लोग अक्सर अपनी स्किन को तेज धूप और हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन, धूप के चश्मे, स्कार्फ, टोपी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण चीज डाइट पर कम ही लोग ध्यान देते हैं. अगर हम सही फूड आइटम्स को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें तो स्किन डैमेज से खुद को बचा सकते हैं. तो चलिए नज़र डालते हैं त्वचा के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों पर जो इस गर्मी में आपकी त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. 

1. तरबूज और टमाटर-
हम सभी जानते हैं कि टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होते हैं, ये एक एंटीऑक्सिडेंट जो उन्हें लाल रंग देता है. लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि तरबूज में लाइकोपीन कहीं अधिक होता है और यही कारण है कि इनका रंग लाल होता है. लाइकोपीन सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा कर सकता है. इसलिए गर्मियों में आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं. 

7p7ec40o



2. संतरा और ब्लू बैरीज़-
संतरे में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन होता है, जो आपकी स्किन हेल्थ में सुधार करता है. वहीं ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है. फ्री रेडिकल्स त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. संतरे की ही तरह ब्लू बैरीज़ में भी विटामिन सी होता है. ये त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों के कारण होने वाली झुर्रियों से बचा सकता है.

3. गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां-
गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियां बीटा कैरोटीन के समृद्ध स्रोत हैं जो त्वचा को सन डैमेज से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हमारा शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में परिवर्तित कर सकता है जो एक नेचुरल सन प्रोटेक्टेंट की तरह काम करता है. लेकिन ये रेगुलर कंजंप्शन के 10 हफ्ते के बाद प्रभावी होता है.

4. ग्रीन टी-
ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही यूवी एक्सपोजर के कारण होने वाले ट्यूमर के डेवलपमेंट को रोक सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें ईजीसीजी नामक फ्लेवनॉल्स होते हैं. वे न केवल UVA डैमेज के खिलाफ त्वचा की रक्षा करते हैं बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाते हैं. कोलेजन त्वचा की फर्मनेस के लिए जिम्मेदार प्रोटीन है. आप बर्फ और पुदीने की पत्तियों के साथ ग्रीन टी का आनंद ले सकते हैं.

5. शकरकंद और ब्रोकली-
शकरकंद बीटा कैरोटीन का एक अन्य स्रोत है. यह एक कुदरती सनब्लॉक की तरह कार्य करता है. वहीं ब्रोकली में सूफुरोफेन होता है जिसमें कुछ कैंसर रोधी गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा में कोलेजन के स्तर को बनाए रखता है और आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. यह मुंहासों और काले धब्बों को भी कम करता है और त्वचा को चमकदार बनाए रख सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.