विज्ञापन
This Article is From Apr 19, 2022

Fruits For Gas Problem: इन 5 फलों को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं पेट गैस से झटपट आराम

Instant Gas Relief Fruits: गर्मियों के मौसम में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से पाचन, पेट गैस और अपच की समस्या परेशान करने लगती है. पेट गैस की समस्या कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि इससे कच्ची और खट्टी डकार आना, भूख न लगना जी मिचलाना आदि की समस्याएं हो सकती हैं.

Fruits For Gas Problem: इन 5 फलों को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं पेट गैस से झटपट आराम
Fruits For Gas Problem: पेट गैस होने की सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट है.

Best Fruits For Gas Problem: गर्मियों के मौसम में कुछ भी उल्टा सीधा खा लेने से पाचन, पेट गैस और अपच की समस्या परेशान करने लगती है. पेट गैस की समस्या कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि इससे कच्ची और खट्टी डकार आना, भूख न लगना जी मिचलाना आदि की समस्याएं हो सकती हैं. पेट गैस (Fruits For Gas Problem) होने की सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट है. अगर हम हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं तो न केवल पेट गैस (Instant Gas Relief) बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी बच सकते हैं. आपको बता दें कि पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाओं का सहारा लेते हैं लेकिन, बार-बार दवा का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आप बिना दवाओं के भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. वो भी कुछ हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर. तो चलिए बिना देर किए आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं, जो पेट गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

पेट गैस की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हैं ये फल-

1. तरबूज-

तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक मौसमी फल है. तरबूज को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. तरबूज में फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को सही रखने में मदद कर सकता है. 

0ti08uag

2. कीवी-

कीवी में डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. कीवी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन पेट गैस की समस्या से भी राहत मिल सकती है. 

3. खीरा-

गर्मियों के दिनों में खीरा को खूब पसंद किया जाता है. क्योंकि खीरे को भी पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. खीरे के सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती हैं. इससे पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. जिससे एसिडिटी की समस्या से भी बचा जा सकता है. 

4. अंजीर-

अंजीर एक स्वादिष्ट फल है जिसे सेहत के लिए लिहाज से बेहद गुणकारी माना जाता है. अंजीर में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है, जो पेट गैस से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. 

5. केला-

केला दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाने वाला फल है. केला में कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है, जो पेट गैस और पाचन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Fruits For Gas Problem: इन 5 फलों को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं पेट गैस से झटपट आराम
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com