Chamomile Tea: कैमोमाइल चाय पीकर दूर करें बीमारियां, बढ़ाएं पाचन और रहें हेल्दी! 

Chamomile Tea Benefits: कैमोमाइल टी सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है और यह हर्बल टी में काफी लोकप्रिय भी है. कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है जो फूल से ली जाती है. कैमोमाइल चाय के फायदे (Benefits Of Chamomile Tea) सभी को जानने की जरूरत है.

Chamomile Tea: कैमोमाइल चाय पीकर दूर करें बीमारियां, बढ़ाएं पाचन और रहें हेल्दी! 

Chamomile Tea Benefits: कैमोमाइल टी सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है

खास बातें

  • कैमोमाइल टी पीने से शरीर की पाचन क्षमता में सुधार होता है.
  • कैमोमाइल चाय में एपिगेनिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है.
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम करती है कैमोमाइल चाय.

Chamomile Tea Benefits: कैमोमाइल टी सबसे स्वस्थ पेय पदार्थों में से एक है और यह हर्बल टी में काफी लोकप्रिय भी है. कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है जो फूल से ली जाती है. कैमोमाइल चाय के फायदे (Benefits Of Chamomile Tea) सभी को जानने की जरूरत है. कैमोमाइल चाय बनाने के लिए पहले फूलों को सुखाया जाता हैं और फिर इन्हें गर्म पानी में भिगोया जाता है. अपने लेमन टी (Lemon Tea) और ग्रीन टी (Green Tea) के बारे में तो जरूर सुना होगा, उनके फायदे और नुकसान भी पता होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद के खजाने में ग्रीन टी और लेमन टी के अलावा कैमोमाइल टी भी मौजूद है. इसके सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. सबसे खास बता यह है कि कैमोमाइल टी में कैफीन नहीं होता है और इसका फ्लेवर हल्का मीठा होता है. कैमोमाइल टी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) होते हैं जो शरीर को बीमारियों से बचाते हैं. यह दिल और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है (Healthy Heart).

कैमोमाइल त्वचा के लिए फायदेमंद है ही यह रोगों से लड़ने संबंधित कई गुण मौजूद हैं. कैमोमाइल टी त्वचा को संवारने के साथ तनाव को कम करने, नींद को नियंत्रित करने और पीरियड के दौरान होने वाली ऐंठन को शांत करने में मददगार हो सकती है. लेकिन गंभीर बीमारियों और प्रेगनेंसी के दौरान इसका सेवन करने से बचना चाहिए. यहां जाने कैमोमाइल चाय के फायदे...

1qk1ppl8Chamomile Tea: कैमोमाइल टी में शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) होते हैं

कैमोमाइल चाय के फायदे | Benefits Of Chamomile Tea


- कैमोमाइल टी पीने से शरीर की पाचन क्षमता में सुधार होता है. यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के स्वास्थ्य में सुधार करती है और दस्त और कब्ज की संभावनाओं को कम करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और एसिडिटी और अल्सर से राहत दिला सकते हैं.

- कैमोमाइल चाय में एपिगेनिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. यह इंसोम्निया, नींद आने में असमर्थता आदि से छुटकारा पाने में मदद करता है. यह अच्छी नींद पाने और अवसाद के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है. सोने से पहले कैमोमाइल टी का सेवन अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है.

- और शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है. रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मददगार हो सकती है.

- एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, रोजाना कैमोमाइल टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है. यह शरीर को सर्दी, बुखार, वायरल इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है.

- रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में उतार-चढ़ाव को कम करता है जिससे हृदय से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं.

नोट: कैमोमाइल चाय का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Winter Diet: चुकंदर को ट्विस्ट देकर बनाएं ये स्वादिष्ट सूप, पढ़ें आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें