Almond Butter Vs Peanut Butter: कौन सा बटर है बेहतर, ऑलमंड बटर या पीनट बटर, जानें...

Almond Butter Vs Peanut Butter: बटर आज हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा बन गया है. पीनट बटर अमेरिकी पेंट्री में प्रमुख स्टेपल रहा है. लेकिन हाल ही में, कई प्रकार के नट बटर, जैसे कि ऑलमंड बटर ने पॉपुलेरिटी हासिल की है.

Almond Butter Vs Peanut Butter: कौन सा बटर है बेहतर, ऑलमंड बटर या पीनट बटर, जानें...

Butter: ऑलमंड बटर बनाम पीनट बटर, कौन है सेहत के लिए ज्यादा स्वस्थ.

खास बातें

  • एक क्विक उत्तर के लिए, दोनों नट बटर में समान न्यूट्रिशन वैल्यू होता है.
  • विटामिन और मिनरल्स दोनों शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं.
  • प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है.

Almond Butter Vs Peanut Butter:  बटर आज हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा बन गया है. पीनट बटर अमेरिकी पेंट्री में प्रमुख स्टेपल रहा है. लेकिन हाल ही में, कई प्रकार के नट बटर, जैसे कि ऑलमंड बटर ने पॉपुलेरिटी हासिल की है. लेकिन हमारे मन में हमेशा एक सवाल उठाता है, कौन सा नट बटर हेल्दी है? जबकि ऑलमंड बटर की कीमत आम तौर पर पीनट बटर की कीमत से अधिक होती है, क्या इसका मतलब यह है कि यह हेल्दी है? जब इतने सारे ऑप्शन का सामना करना पड़ता है, तो हममें से ज्यादातर लोगों के लिए हेल्दी ऑप्शन बनाना आमतौर पर स्पष्ट नहीं होता है. हम ऑलमंड और पीनट बटर दोनों की न्यूट्रिशन सामग्री को तोड़ेंगे ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि किसका स्वास्थ्य लाभ अधिक है. बस याद रखें, यह केवल एक या दो नहीं, बल्कि न्यूट्रिशन तत्वों का पूरा पैकेज है, जो यह निर्धारित करता है कि कौन फूड आपके हेल्थ के लिए कितना अच्छा है.

ऑलमंड बटर के न्यूट्रिशन फैक्टः (Almond Butter Nutrition Facts)

  • कैलोरी            101 कैलोरी
  • प्रोटीन             2.4 जी
  • कार्बोहाइड्रेट    3.4 ग्राम
  • कुल वसा         9.5 ग्राम
  • शुगर              0 ग्राम

ऑलमंड बटर बनाम पीनट बटर न्यूट्रिशन कम्पैरिसनः (Almond Butter Vs Peanut Butter Nutritional Comparison)

एक क्विक उत्तर के लिए, दोनों नट बटर में समान न्यूट्रिशन वैल्यू होता है. ऑलमंड बटर, पीनट बटर की तुलना में थोड़ा हेल्दी होता है क्योंकि इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर अधिक होता है. दोनों नट बटर कैलोरी और शुगर में लगभग बराबर होते हैं, लेकिन पीनट के बटर में ऑलमंड बटर की तुलना में थोड़ा अधिक प्रोटीन होता है.

vnd1onj

ऑलमंड बटर, पीनट बटर की तुलना में थोड़ा हेल्दी होता है  

1. कैलोरीः

प्रति औंस कैलोरी के मामले में ज्यादातर नट्स और नट बटर लगभग समान होते हैं. पीनट या ऑलमंड बटर के दो बड़े चम्मच में सिर्फ 200 कैलोरी होती है, इसलिए यदि आपकी मुख्य चिंता कैलोरी से है, तो कोई फर्क नहीं पड़ता. हालांकि, सभी नट बटर अन्य फूड की तुलना में कैलोरी में हाई माने जाते हैं, इसलिए सावधान रहें कि आप अपने टोस्ट पर कितना लगा रहे हैं.

(विनर? यह टाई है!)

2. हेल्दी फैटः

हममें से ज्यादातर लोग फैट का नाम सुनते ही ये मानते हैं कि फैट मतलब मोटापा लेकिन ऐसा नहीं है हेल्दी फैट शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है. लगभग सभी प्रकार के नट्स में बड़ी मात्रा में फैट होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके लिए खराब हैं. ऑलमंड बटर की तुलना में पीनट बटर पर थोड़ी सी फैट की बढ़त होती है. ऑलमंड बटर और पीनट बटर दोनों मोनोअनसैचुरेटेड फैट में हाई होते हैं, फैट का प्रकार हार्ट रोग में कमी और बेहतर ब्लड शुगर से जुड़ा होता है. बहरहाल, ऑलमंड बटर के एक 2-चम्मच में पीनट बटर की समान मात्रा की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत अधिक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. पीनट बटर की एक चम्मच में ऑलमंड बटर की सर्व के रूप में दोगुने से ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है. जबकि सैचुरेटेड फैट आवश्यक रूप से कम मात्रा में हानिकारक नहीं है, इसमें से बहुत अधिक आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, जिससे हार्ट रोग का खतरा बढ़ सकता है.

(विनर? ऑलमंड बटर है!)

3. विटामिन और मिनरल्सः

विटामिन और मिनरल्स दोनों शरीर को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. जब विटामिन और मिनरल्स की बात आती है तो एक बार ऑलमंड बटर फिर से सबसे आगे है. इसमें पीनट बटर से लगभग तीन गुना ज्यादा विटामिन ई, दोगुना आयरन और सात गुना ज्यादा कैल्शियम होता है. एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन ई आपकी धमनियों में प्लाक के विकास को रोकने में मदद करता है, जो उन्हें रोक कर सकता है और अंततः दिल का दौरा पड़ सकता है. कैल्शियम आपकी हड्डियों के हेल्थ का समर्थन करता है, और आयरन आपके रेड ब्लड सेल्स के लिए आवश्यक है. जरूरी नहीं कि पीनट बटर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो. इसमें विटामिन ई, कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसमें ऑलमंड बटर जितना ज्यादा नहीं है. पीनट बटर और ऑलमंड बटर दोनों में पोटेशियम, बायोटिन, मैग्नीशियम और जिंक का एक हेल्दी डोज हो सकता है.

(विनर? ऑलमंड बटर है!)

4. फाइबरः

फाइबर आपको तेजी से भरा हुआ महसूस कराता है, जिससे आप वजन को हेल्दी तरीके से मेनटेन कर सकते हैं. यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. सौभाग्य से, सभी नट्स में फाइबर होता है. जब फाइबर सामग्री की बात आती है, तो पीनट बटर की तुलना में ऑलमंड बटर एक बार फिर उपर आता है. दो बड़े चम्मच ऑलमंड बटर में लगभग 3.3 ग्राम फाइबर होता है, जबकि 2 बड़े चम्मच पीनट बटर में सिर्फ 1.6 ग्राम होता है.

(विनर? ऑलमंड बटर है!)

5. प्रोटीनः

प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन में से एक है. नट बटर वनस्पति प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स हैं. जैसा कि यह पता चला है, प्रोटीन सामग्री के मामले में मूंगफली के बटर में ऑलमंड बटर पर एक छोटी सी लीड होती है. ऑलमंड बटर की एक सर्विंग में 6.7 ग्राम प्रोटीन और पीनट बटर की एक सर्विंग में 7.1 ग्राम प्रोटीन होता है. इसकी तुलना में, एक बड़े अंडे में सिर्फ 6 ग्राम से अधिक प्रोटीन होता है.

7kv68q2o

नट बटर वनस्पति प्रोटीन का एक बड़ा सोर्स हैं. Photo Credit: iStock

(विनर? पीनट बटर है!)

6. शुगरः

शुगर का नाम लेते ही हमारे मन में सवाल खड़ा हो जाता है. कि किसमें कितनी शुगर की मात्रा है. तो आपको बता दें कि ऑलमंड बटर में कम शुगर होता है, नेचुरल ऑलमंड बटर और पीनट बटर कुल मिलाकर शुगर में काफी कम होता है. हालांकि, सावधान रहें, कि कुछ ब्रांड के नट बटर को एक्स्टा शुगर के साथ मीठा किया जाता है. आप जो भी नट बटर ले रहे हैं. नेचुरल वर्जन के लिए गोल रखें. दूसरे शब्दों में, सामग्री लेबल की जांच करें और सुनिश्चित करें कि उस पर शुगर नहीं है.

(विनर? यह टाई है!)

क्या कहता है रिसर्चः (What The Research Says)

अगर हम रिसर्च की माने तो रिसर्च में बार-बार दिखाया है कि जो लोग रेगुलर नट्स या नट बटर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, उनमें हार्ट रोग या टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है जो रेगुलर रूप से नट्स नहीं खाते हैं. रिसर्च से यह भी पता चलता है कि नट्स का रेगुलर सेवन मोटापे नहीं बढ़ाता. इस फैक्ट के बावजूद कि नट्स में कैलोरी अधिक होती है. ज्यादातर रिसर्च में पता चलता है कि नट या नट्स के बटर के प्रकार में कोई फर्क नहीं पड़ता. उदाहरण के लिए, एअध्ययनविश्वसनीय सोर्स टाइप 2 डायबिटीज वाली 6,000 से अधिक महिलाओं में पाया गया कि प्रति सप्ताह नट्स या पीनट बटर की पांच या अधिक सर्विंग खाने से हार्ट रोग का खतरा काफी कम देखा जा सकता है. 

टेकअवेः

कड़ाई से न्यूट्रिशन के बेस पर, फैसला यह है कि ऑलमंड बटर पीनट बटर की तुलना में हेल्दी है, लेकिन केवल थोड़ा सा. यह देखते हुए कि ऑलमंड बटर आपके बॉलेट पर एक हार्डर हिट है, जब तक कि आप ऑलमंड के लिए स्पेशल वैरीइटी नहीं रखते हैं, पीनट बटर अभी भी एक एक्सीलेंट हेल्दी ऑप्शन है. यदि आप वास्तव में स्योर नहीं हैं. तो बस एक नट बटर चुनना याद रखें जिसमें कोई एक्स्टा शुगर, हाइड्रोजनीकृत ऑयल या ट्रांस फैट, या ऑर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट नहीं हैं. लेबल में केवल एक इंग्रीडिएंट होना चाहिए, "पीनट" या "ऑलमंड" किसी भी प्रकार के फूड के साथ, कंट्रोल महत्वपूर्ण है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.