घर बनाने ही नहीं जायकेदार व्यंजन बनाने के काम भी आता है बांस, ये हैं सुपर स्वादिष्ट रेसिपीज़

Bans Recipes: नई नई बांस बहुत सख्त नहीं होती बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे इलाकों सहित कई आदिवासी अंचलों में बांस से बनी डिशेज बहुत शौक से बनाई और खाई जाती हैं.

घर बनाने ही नहीं जायकेदार व्यंजन बनाने के काम भी आता है बांस, ये हैं सुपर स्वादिष्ट रेसिपीज़

बांस का इस्तेमाल आपने बहुत सी चीजों में देखा होगा. सख्त सा, डंडे सरीखा दिखने वाला बांस खाने के काम भी आता है. सुनकर आपको ताज्जुब हो सकता है. लेकिन बांस से बने व्यंजन चखने के बाद आप यकीन करने पर मजबूर हो जाएंगे. बांस की सब्जी, मुरब्बा और अचार खाने वाले उसकी तारीफ करते नहीं थकते. इन सब व्यंजनों को बनाने के लिए नई नई बांस का उपयोग किया जाता है. आसान भाषा में आप यूं समझ सकते हैं कि जैसे ही बांस कोपल फूटने के बाद उगना शुरू होती है उसे अलग अलग डिशेज बनाने के लिए तोड़ लिया जाता है. नई नई बांस बहुत सख्त नहीं होती बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे इलाकों सहित कई आदिवासी अंचलों में बांस से बनी डिशेज बहुत शौक से बनाई और खाई जाती हैं. आपको बताते हैं बांस से आप कौन कौन सी डिशेज बना सकते हैं.

 

बांस का सूप

बांस का सूप ठीक वैसे ही बनता है जैसे किसी भी अन्य सब्जी का सूप बनता है. पानी उबलने रखिए. उबलते पानी में बांस की कोपल, थोड़ा सा अदरक, अजवाइन की पत्तियां, जीरा, नमक और सौंफ डालकर उबलने दें. जब बांस पूरी तरह नर्म हो जाए समझिए सूप पक चुका है. ऊपर से काली मिर्च पाउडर डालकर इस सूप का मजा ले सकते हैं. 

Foods To Manage Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये 4 फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

बांस की सब्जी

बांस को बारीक काट कर उबाल लें. चना दाल को भी उबालकर रख लें. इन्हें एक तरफ रखें. एक कढ़ाही में तेल डालकर राई और सौंफ तड़काएं. तेल में बारीक कटी प्याज, अदरक, लहसुन डालें. मसाला तल जाए तो उसमें सूखे मसाले जैसे हल्दी, नमक, मिर्च, हींग, धनिया पाउडर, गर्म मसाले डालकर सिंकने दें. अब टमाटर डालें. टमाटर थोड़े नर्म हो जाएं तब इसमें बांस और दाल डालकर कुछ देर ढक कर रख दें.

बांस का मुरब्बा

बांस के नर्म हिस्से को अच्छे से साफ कर लें. एक पैन में शक्कर और पानी डालें, इसे उबलने दें. जब पानी में शक्कर पूरी तरह घुल जाए तब उसमें बांस डालें और पकने दें. शक्कर के पानी में जब बांस पक जाएं उसे निकाल लें. आप चाहें तो बांस को ऐसे ही जार में रख सकते हैं या फिर ऊपर से चाशनी डालकर भी रख सकते हैं.

 Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए क्या है बेस्ट दूध या दही, यहां जानें

बांस का अचार

बांस का अचार बनाना भी बहुत आसान है. नर्म बांस को सरसों के तेल में डालें और अचार के लिए जरूरी सभी मसाले डाल दें. एक कांच की बरनी में अचार भरकर धूप में रख दें. दो से तीन दिन तक बरनी धूप में ही रहने दें. जब बांस पक जाए तब समझें की अचार तैयार है.

बांस की अंकुरित सलाद

बांस की अंकुरित सलाद के लिए ध्यान रखें कि जैसे ही बांस की कोपल मिट्टी की ऊपर दिखाई दे उसे तोड़ लेना है. इससे ज्यादा बड़ी बांस की सलाद कम ही बनाई जाती है. बांस के नन्हें टुकड़ों को अच्छे से उबाल लें. अंकुरित चने, दाल के साथ इसे मिक्स करें. एक कढ़ाई में तेल डालें. इसमें जीरे, हरी मिर्च और प्याज डालें. चाहें तो अदरक लहसुन का पेस्ट भी डाल सकते हैं, इसमें बांस मिक्स करें.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.