Breakfast Ideas for Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो नाश्ते में न खाएं ये चीजें

Tasty, Diabetes-Friendly Breakfast Ideas: हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके दिन भर के शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. ऐसे में दिन का पहला आहार पौष्टिक और सेहत से भरा होना चाहिए. इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्रेकफास्ट प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट का बैलेंस्ड कॉन्बिनेशन होना चाहिए.

Breakfast Ideas for Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो नाश्ते में न खाएं ये चीजें

Easy Diabetes-Friendly Breakfast Recipes: ज्यादातर लोग अपने ब्रेकफास्ट को लेकर काफी ज्यादा केयरलैस होते हैं. पर अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है तो आपके लिए नाश्ता करना बहुत जरूरी है. दरअसल नाश्ता उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है जो डायबिटीज के मरीज हैं. हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके दिन भर के शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करता है. ऐसे में दिन का पहला भोजन पौष्टिक और सेहत से भरा होना चाहिए.  नाश्ता चुनते वक्त आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्रेकफास्ट प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट का बैलेंस्ड कॉम्बिनेशन होना चाहिए. आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसी हेल्दी रेसिपीज़ जो टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए सेहतमंद हैं.

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए 10 आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी | 10 Easy Breakfast Ideas for Type 2 Diabetes

1. मूंगदाल चीला: मूंगदाल चीला हाई प्रोटीन स्नैक्स हैं जिसे आप नाश्ते के लिए ले सकते हैं. प्रोटीन डाइजेस्ट होने में समय लेता है इसलिए ये आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से नियंत्रित रखता है.

2. एग: प्रोटीन से भरपूर अंडे डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे अच्छा नाश्ता है. ढेर सारे पोषक तत्वों से भरे अंडे खास तौर पर टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. दिन की शुरुआत करने के लिए आप बॉयल्ड एग, हाफ फ्राई एग,या फिर स्क्रैंबल्ड एग को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

Kiwi Health Benefits: इम्यूनिटी, मोटापा, पाचन और अर्थराइटिस समेत कीवी खाने के 8 फायदे

3. स्प्राउट्स: दालें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. स्प्राउट्स को कटी हुई ककड़ी और टमाटर के साथ मिलाएं. थोड़ा नमक मिलाएं और 1 टीस्पून नींबू का रस डालकर एंजॉय करें.

4. मेथी का पराठा: मेथी का पराठा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही बनाने में आसान भी है. पोषण से भरा मेथी का पराठा नाश्ते के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है. खास तौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए यह ब्रेकफास्ट का सबसे अच्छा विकल्प है.

Type 2 Diabetes Diet: सच में जल्द कंट्रोल करना चाहते हैं अपना ब्लड शुगर लेवल, तो डायबिटीज डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

5. ओट्स इडली: अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट है और नाश्ते में कुछ हेल्दी और टेस्टी कॉन्बिनेशन की तलाश कर रहे हैं तो ओट्स इडली बेस्ट ऑप्शन है. ओट्स इडली को बनाकर आप फ्राई करके चटनी के साथ खा सकते हैं या फिर सांभर चटनी के साथ साउथ इंडियन स्टाइल में एंजॉय कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए ये ब्रेकफास्ट रेसिपी बहुत ही हेल्दी और टेस्टी है.

6. एग सैंडविच: अंडों में मौजूद प्रोटीन आपके नाश्ते में बहुत फायदेमंद है. तो अगर आप टाइप टू डायबिटीज के पेशेंट है तो एग सैंडविच को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.एग में मौजूद प्रोटीन आपके ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने का काम करता है. 

Fruits For Diabetics: डायबिटीज के हैं मरीज तो रोज करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

7. वेजिटेबल ऑमलेट: बिना स्टार्च वाली सब्जियों, जैसे ब्रोकोली, पालक और टमाटर की मदद से आप वेजिटेबल ऑमलेट बना कर नाश्ते में खा सकते हैं. यह सभी सब्जियां फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर हैं. एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि पर्याप्त विटामिन इंटेक करने से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. अंडे में इन सभी सब्जियों को मिलाकर आप ऑमलेट की तरह खा सकते हैं.

8. ढेर सारी सब्जियों के साथ पोहा: सब्जियों के साथ मिलाकर बनाया गया पोहा न केवल पेट को हल्का करता है बल्कि डायबिटीज वाले लोगों के लिए फाइबर युक्त नाश्ता भी बनाता है. हाई फाइबर से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा, जिससे आप तला भुना या मीठा खाने से बच पाएंगे.

Foods to Avoid with Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल, तो नाश्ते में न खाएं ये 6 चीजें

9. बाजरे का उपमा: बाजरे का उपमा हमारी बॉडी के लिए हेल्दी और टेस्टी ब्रेकफास्ट रेसिपी है. बाजरे में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो मधुमेह के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. नाश्ते में बाजरे का उपमा शामिल करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

10. बेसन चीला: अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के पेशेंट हैं और नाश्ते में कुछ टेस्टी खाना चाहते हैं तो बेसन का चीला अपने ब्रेकफास्ट डाइट में शामिल करें. बेसन का चीला बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इस चीले में बेसन की मात्रा कम और सब्जियों की ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा इसे बनाते वक्त नमक और तेल का कम से कम इस्तेमाल करें. अगर इन बातों का ध्यान रखते हुए बेसन का चीला बनाया जाता है तो ये डायबिटीज के मरीजों के लिए एक सेहतमंद और स्वादिष्ट नाश्ता हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com