Kiwi Health Benefits: इम्यूनिटी, मोटापा, पाचन और अर्थराइटिस समेत कीवी खाने के 8 फायदे

Health Benefits Of Eating Kiwi: कीवी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. कीवी स्वाद में खट्टा मीठा होता है. कीवी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Kiwi Health Benefits: इम्यूनिटी, मोटापा, पाचन और अर्थराइटिस समेत कीवी खाने के 8 फायदे

Kiwi Health Benefits: कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • कीवी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • कीवी स्वाद में खट्टा मीठा होता है.
  • कीवी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.

Health Benefits Of Eating Kiwi: कीवी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है. इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज भी मौजूद होते हैं. कीवी (Health Benefits Of Kiwi) स्वाद में खट्टा मीठा होता है. कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. कीवी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. इसमें विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं कीवी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

कीवी खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Kiwi)

1. पाचनः

सर्दियों के मौसम में अगर आप भी पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं तो कीवी को डाइट में शामिल करें. कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कब्ज, गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

2. इम्यूनिटीः

कीवी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कीवी का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

3. ब्लड प्रेशरः

ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो कीवी का करें सेवन. कीवी में प्रोटीन, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

inj34a7

ब्लड प्रेशर के हैं मरीज तो कीवी का करें सेवन. Photo Credit: iStock

4. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए कीवी का सेवन कर सकते हैं. कीवी का नियमित सेवन करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाया, और हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

5. अर्थराइटिसः

शरीर में सूजन रहती है तो कीवी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. कीवी में इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो अर्थराइटिस और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

6. आंखोंः

कीवी को आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन्स काफी अच्छे माने जाते हैं. कीवी में विटामिन्स, फोलेट एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

7. मोटापाः

बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो कीवी का करें सेवन. कीवी में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. कीवी को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. 

8. स्किनः

कीवी विटामिन-सी से भरपूर फल है. इसमें सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक्ने की समस्या से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.