Fruits For Diabetics: डायबिटीज के हैं मरीज तो रोज करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Best Fruits For Diabetics: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर्स से लेकर न्यूट्रीशनिस्ट तक फल खाने की सलाह देते हैं. फ्रेश फ्रूट्स का सेवन कई बीमारियों से बचाने में मददगार है.

Fruits For Diabetics: डायबिटीज के हैं मरीज तो रोज करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Fruits For Diabetics: डायबिटीज में बहुत सी चीजों को खाने-पीने की मनाही होती है.

खास बातें

  • अमरूद को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • बेरीज को स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • जामुन को डायबिटीज में काफी गुणकारी माना जाता है.

Best Fruits For Diabetics: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर्स से लेकर न्यूट्रीशनिस्ट तक फल खाने की सलाह देते हैं. फ्रेश फ्रूट्स का सेवन कई बीमारियों से बचाने में मददगार है. असल में वैसे को हम हेल्दी रहने के लिए बहुत से फलों (Fruits For Diabetics) का सेवन कर लेते हैं लेकिन, जब बात डायबिटीज रोगियों की आती है तो थोड़ा सजग रहने की जरूरत है. डायबिटीज में बहुत सी चीजों को खाने-पीने की मनाही होती है. आज के समय में डायबिटीज दुनिया भर में एक गंभीर समस्या में से एक है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. अब सवाल ये है कि डायबिटीज में किन फलों का सेवन करें, जिससे ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके, तो परेशान न हो हम आपको कुछ ऐसे फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें नैचुरल शुगर होती है. और डायबिटीज के मरीज इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन फलों का सेवनः

1. कमरखः

कमरख को स्टार फ्रूट (Star Fruits) के नाम से भी जाना जाता है. कमरख एक ऐसा खट्टा मीठा फल है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है.

2. अमरूदः

सर्दियों के मौसम में अमरूद आसानी से मार्केट में आपको मिल जाएंगे. अमरूद (Guava) को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस फल का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल, पाचन को बेहतर और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

h1j4ecgo

अमरूद (Guava) को डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. बेरीज़ः

बेरीज (Berries) को स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी, रसबेरी, क्रैनबेरी, चॉकोबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर को फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद और डायबिटीज में मददगार हो सकता है.

4. अनानासः

अनानास में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती है. अनानास (Pineapple) को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

5. जामुनः

जामुन को डायबिटीज में काफी गुणकारी माना जाता है. जामुन (Jamun)के बीजों का पाउडर बनाकर डायबिटीज के मरीज इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है.

6. सेबः

सेब में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने मदद करते हैं. सेब (Apples) में पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी और पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.