विज्ञापन
This Article is From Jul 31, 2017

क्‍या सरकारी दावे हुए फ़ेल? दिल्ली में डेंगू चिकनगुनिया कई गुना फैला

इस साल अभी तक दिल्ली में 237 डेंगू के मामले सामने आए हैं. जबकि बीते साल 2016 में अभी तक 119 मामले सामने आए थे और 2015 में अभी तक 52 मामले सामने आए थे.

क्‍या सरकारी दावे हुए फ़ेल? दिल्ली में डेंगू चिकनगुनिया कई गुना फैला
नई दिल्‍ली: दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया ने अभी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने जो आंकड़े जारी किए हैं वो आम लोगों की चिंता बढ़ाने और सरकार के पसीने छुड़ाने वाले हैं. दिल्ली में डेंगू के केस में 100 फीसदी यानी दोगुनी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस साल अभी तक दिल्ली में 237 डेंगू के मामले सामने आए हैं. जबकि बीते साल 2016 में अभी तक 119 मामले सामने आए थे और 2015 में अभी तक 52 मामले सामने आए थे. वहीं चिकनगुनिया के इस साल अब तक 140 मामले सामने आए हैं. बीते साल 2016 में अभी तक केवल एक मामला सामने आया था और 2015 में इस अवधि तक कोई मामला सामने नहीं आया था.

जीवन अस्पताल के निदेशक अविन्दर सभरवाल ने बताया कि इस बार बरसात जल्दी आने से डेंगू और चिकनगुनिया के मामले करीब दो हफ्ते जल्दी आने शुरू हो गए हैं. सभरवाल के मुताबिक 'डेंगू के मरीज अब आना शुरू हो गए हैं और पिछले साल से तुलना करें तो इस बार थोड़ा जल्दी आना शुरू हो गए हैं. मुख्यतः क्योंकि बरसात थोड़ा जल्दी हो गई हैं और मरीज अब धीरे-धीरे करके बढ़ना शुरू हो रहे हैं.'

मलेरिया भी पीछे नहीं है. अकेले जुलाई महीने में 79 नए मामले सामने आए जिसकी वजह से इस साल अभी तक कुल 150 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि बीते साल इस समय तक 104 मामले ही सामने आए थे. 2015 में इसी अवधि में 38 मामले दर्ज किए गए थे.

VIDEO: पांव पसारता डेंगू और चिकनगुनिया


दिल्ली सरकार ने डेंगू और चिकनगुनिया के ख़िलाफ़ युद्ध करने की बात करते हुए पूरी दिल्ली में होर्डिंग लगवाए हैं. लेकिन असल में युद्ध केजरीवाल सरकार के मंत्री और अफ़सर में चलता रहा जिसके चलते भी ये हालात बने हैं. दिल्ली नगर निगम को हर साल साफ़ सफाई में कमी के चलते लताड़ा जाता है लेकिन साफ़ सफाई के हालात ये रहे कि 2015 में दिल्ली में सबसे ज़्यादा डेंगू फैला, 15,867 मामले सामने आए और 60 लोगों की जान गई. 2016 में खूब चिकनगुनिया फैला, कुल 7760 मामले दर्ज हुए और इस साल लगातार साफ सफाई के दावों के बावजूद डेंगू चिकनगुनिया और मलेरिया के मामलों में चिंताजनक बढ़ोतरी हो रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
क्‍या सरकारी दावे हुए फ़ेल? दिल्ली में डेंगू चिकनगुनिया कई गुना फैला
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com