'जंगल में 4000 बाघ हैं, लेकिन केवल एक राहुल द्रविड़ है', रॉस टेलर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

Ross Taylor on Rahul Dravid: कीवी दिग्गज क्रिकेटर रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अपनी किताब 'ब्लैक एंड व्हाइट' (Ross Taylor autobiography 'Black And White') में कई दिलचल्प बातें लिखी हैं जो क्रिकेट फैन्स का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है.

'जंगल में 4000 बाघ हैं, लेकिन केवल एक राहुल द्रविड़ है', रॉस टेलर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

रॉस टेलर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

Ross Taylor on Rahul Dravid: कीवी दिग्गज क्रिकेटर रॉस टेलर (Ross Taylor) ने अपनी किताब 'ब्लैक एंड व्हाइट' (Ross Taylor autobiography 'Black And White') में कई दिलचल्प बातें लिखी हैं जो क्रिकेट फैन्स का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. उन्होंने अपनी किताब में राजस्थान रॉयल्स के मालिक को लेकर कहा था कि, कि जब वह आईपीएल (IPL) में पंजाब किंग्स इलेवन (अब पंजाब किंग्स) के खिलाफ तेज लक्ष्य का पीछा करने के दौरान शुन्य पर आउट हो गए थे, तो बाद में इस राजस्थान (RR) फ्रेंचाइजी के एक मालिक ने उन्हें  तीन-चार थप्पड़ मारे. टेलर ने लिखा कि ये थप्पड़ ज्यादा सख्त नहीं थे, लेकिन वह आश्वास्त नहीं हैं कि "यह पूरी तरह से एक्टिंग थी." टेलर के इस खुलासे ने हर किसी चौंका दिया है. 

किताब 'ब्लैक एंड व्हाइट' (Ross Taylor autobiography 'Black And White') के इस खास खुलासे के अलावा उन्होंने एक किस्सा राहुल द्रविड़ को लेकर भी लिखा है जो काफी दिलचस्प है. अपनी किताब में उन्होंने एक किस्सा साझा करते हुए लिखा है कि, जब राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ बाघों को देखने के लिए रणथंभौर नेशनल पार्क गए थे, तब वहां दूसरे पर्यटक बाघों (Tigers) को देखने के बजाय द्रविड़ को देखने में ज्यादा दिलचस्पी ले रहे थे. उन्होंने आगे लिखा है, मैंने द्रविड़ से पूछा कि आपने कितनी बार बाघ देखा है तो उनका जवाब था एक भी नहीं, यह सुनकर मैं थोड़ा अवाक रह गया. उन्होंने कहा कि, मैं 21 बार साइटसीइंग की है लेकिन एक बार भी बाघ को लाइव देखने का सौभाग्य नहीं मिल पाया है. मैंने सोचा, क्या, 21 साइटसीइंग और एक बार फिर बाघ के दर्शन नहीं हुए हैं. 

Asia Cup में शाकिब अल हसन बनाएंगे करियर का सबसे बड़ा 'World Record', ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बनेंगे


टेलर ने अपने किताब में आगे लिखा है, 'यदि मुझे यह पहले पता चल जाता तो मैं यहां साइटसीइंग के लिए नहीं आता. मैं आने के लिए पूछे जाने पर कहता 'नहीं, धन्यवाद, मैं डिस्कवरी चैनल देखूंगा, जेक ओरम को टीवी पर कोई बेसबॉल मैच देखना था, इसलिए वह हमारे साथ सफारी पर नहीं गया. उसी दौरान हमारे ड्राइवर को एक सहयोगी से रेडियो कॉल आया कि उन्हें एक प्रसिद्ध, टैग किया हुआ बाघ टी -17 मिल गया है. द्रविड़ इसे सुनकर रोमांचित थे, 21 सफारी बिना बाघ को देखने के बाद 22वीं बार में बाघ देखने वाले थे.'

अपनी किताब में टेलर ने आगे लिखा है कि, 'हम जंगल पहुंचे तो वहां हमारे वाहन के अलावा दूसरे वाहन भी मौजूद थे. बाघ एक चट्टान पर था, करीब 100 मीटर दूर, द्रविड़ इसे देखकर काफी रोमांचित थे. लेकिन वहीं जहां हम बाघ देख कर काफी रोमांचित हो रहे थे तो वहीं दूसरी ओर दूसरे लोग जो वहां  साइटसीइंग के लिए पहुंचे थे, वो लोग बाघ को देखने में दिलचस्पी नहीं ले रहे थे. वो सभी द्रविड़ को अपने बीच देखकर हैरान थे और बाघ से ज्यादा सबकी नजर द्रविड़ पर थी. सभी के कैमरे द्रविड़ की ओर थे'. 

सभी लोग बाघ के बजाय द्रविड़ को देखने के लिए ज्यादा उत्साहित थे. वो सभी द्रविड़ को देखकर उतना ही उत्साहित हो रहे थे जितना हम लोग बाघ को देखकर हो रहे थे. 'शायद दुनिया भर में लगभग 4000 बाघ होंगे लेकिन यहां तो केवल एक राहुल द्रविड़ है.'

बता दें कि टेलर ने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. अब क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद रॉस टेलर अपनी दूसरी पारी ऑकलैंड में एक इक्विटी कंपनी के साथ Client Relationship Manager के तौर पर शुरू करने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें:

* साल 2011 में राजस्थान फ्रेंचाइजी मालिक ने जड़े रॉस टेलर को थप्पड़, कीवी दिग्गज के बड़े खुलासे से पैदा हुए सवाल

Asia Cup 2022: बांग्लादेश ने शाकिब-अल-हसन को बनाया एशिया कप और विश्व कप के लिए कप्तान, टीम का भी किया ऐलान

क्रिकेट के नए 'सिकंदर' से बचकर रहना होगा भारत को, वरना हो जाएगी गुगली

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com