करियर के आखिरी टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

बांग्लादेश के महमूदुल्लाह (Mahumdullah) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. महमूदुल्लाह ने अपने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में शानदार शतक जमाया और नाबाद 150 रन बनाने में सफल रहे

करियर के आखिरी टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, तीसरे नंबर पर चौंकाने वाला नाम

टेस्ट करियर के आखिरी पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज

खास बातें

  • टेस्ट करियर की आखिरी पारी में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले खिलाड़ी
  • बांग्लादेश के महमूदुल्लाह ने भी बनाया यह खास अनोखा रिकॉर्ड
  • महमूदुल्लाह ने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में 150 रन बनाने में सफल रहे

बांग्लादेश केमहमूदुल्लाह (Mahumdullah) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच खेलने के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. महमूदुल्लाह ने अपने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में शानदार शतक जमाया और नाबाद 150 रन बनाने में सफल रहे. ऐसा कर वो एक अनोखे लिस्ट में शामिल हो गए हैं. महमूदुल्लाह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपनी आखिरी पारी में सबसे ज्या.दा रनों की पारी खेलने वाले दुनिया के सांतवें खिलाड़ी बन गए हैं. महमूदुल्लाह ने अपने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में 150 रन बनाकर नाबाद रहे.

...तो महमूदुल्लाह यह कारनामा करने वाले 144 साल के इतिहास और 3000 खिलाड़ियों में इकलौते खिलाड़ी होंगे

इस अनोखे लिस्ट में पहले नंबर पर हैं. सीमोर नर्स (Seymour Nurse) हैं, जिनके नाम टेस्ट करियर की आखिरी पारी में सबसे ज्यादा रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड है. वेस्टइंडीज के नर्स ने अपने टेस्ट करियर में कुल 29 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 6 शतक के साथ कुल 2523 रन बनाने में सफल रहे हैं. सीमोर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1969 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला थआ और अपने आखिरी टेस्ट पारी में 258 रन की पारी खेली थी. 1969 क्राइस्टचर्च में खेला गया यह टेस्ट मैच उनके करियर का आखिरी टेस्ट मैच था. 

दूसरे नंबर पर श्रीलंका के अरविंद डी सिल्वा (Aravinda de Silva) हैं. अपने टेस्ट करियर में इस दिग्गज बल्लेबाज ने 93 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 159 पारियों में बल्लेबाजी की और 6361 रन बनाने में सफल रहे. टेस्ट में अरविंद डी सिल्वा ने कुल 20 शतक जमाए थे. इस श्रीलंकाई बल्लेबाज ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 20031 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में खेला था. अपने टेस्ट की आखिरी पारी में अरविंद डी सिल्वा ने 206 रन बनाए थे. 

तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के जेसन गिलेस्पी (Jason Gillespie) हैं, गिलेस्पी ने अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच 2006 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. अपने आखिरी टेस्ट मैच की आखिरी पारी खेलते हुए गिलेस्पी ने नाबाद 201 रन की पारी खेली थी. अपने करियर में इस तेज गेंदबाज ने 71 टेस्च मैच खेले हैं और 1 दोहरा शतक के अलावा 2 अर्धशतक जमाने में भी सफल रहे. गेंदबाजी में गिलेस्पी ने  259 टेस्ट विकेट अर्जित किए हैं. 

चौथे नंबर पर इंग्लैंड के मौरिस लेलैंड (Maurice Leyland) हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 41 मैच खेले और इस दौरान 9 शतक और 10 अर्धशतक जमने में सफल रहे. लेलैंड ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1938 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द ओवल के मैदान पर खेला था, उनके नाम आखिरी टेस्ट की आखिरी पारी में 187 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

Video- चौका जमाकर जिम्बाब्वे बल्लेबाज क्रीज पर करने लगा ब्रेक डांस, बांग्लादेशी खिलाड़ी से लिया बदला

पांचवें नंबर पर इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के ग्रेग चैपल (Greg Chappell) हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 87 मैच खेले और इस दौरान 24 शतक और 31 अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे. Greg Chappell ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1984 में पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी में खेला था. ग्रेग चैपल ने अपने टेस्ट करियर के आखिरी पारी में 182 रन बनाए थे. 

छठे नंबर पर भारत के विजय मर्चेंट (Vijay Merchant) हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर के आखिरी टेस्ट मैच में 154 रन की पारी खेली थी. मर्चेंट ने अपना आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 1951 में दिल्ली में खेला था. मर्चेंट ने कुल 10 टेस्ट मैच अपने करियर में खेले और इस दौरान 3 शतक और 3 अर्धशतक जमाने में सफल रहे थे. 

Video: अश्विन ने काउंटी मैच में फेंकी करिश्माई गेंद, ऐसे बल्ला खड़ा करके आउट हो गया बल्लेबाज


बता दें कि इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) ने अपने टेस्ट करियर के आखिरी पारी में 147 रन की पारी खेली थी. कुक ने 2018 में द ओवल के मैदान पर भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान अपना आखिरी टेस्ट खेला और आखिरी पारी में 147 रन बनाने में सफल रहे थे. कुक टेस्ट मैच की आखिरी पारी में सबसे बड़ी पारी खेलने वालों की लिस्ट में अब 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com