"...तो एमएस धोनी मेंटोर भी नहीं बन सकते," बीसीसीआई ने विदेशी लीगों को लेकर किया साफ

इस विषय को लेकर एडम गिलक्रिस्ट के बयान के बाद फिर से बहस छिड़ गयी है. गिल ने कहा था कि उन्हें कभी भी इस बाबत खुलकर जवाब नहीं मिला. 

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी

खास बातें

  • फ्रेंचाइजी मालिकों और बीसीसीआई के बीच चल रही तनातनी
  • विदेशी लीग में भारतीय खिलाड़ियों को खिलाना चाहते हैं फ्रेंचाइजी
  • बीसीसीआई नहीं है अनुमति देने को तैयार
नई दिल्ली:

आईपीएल टीमों के मालिक होने के बावजूद फ्रेंजाइजी अलग-अलद देशों में विदेशी लीगों में टीम खरीद रहे हैं. शाहरुख खान के पास भी कई टीमें हैं, तो अब दक्षिण अफ्रीका और यूएई लीग के जरिए भी मुंबई और चेन्नई कई टीमों के मालिक बनने जा रहे हैं. ये फ्रेंजाइजी अपनी टीमों में भारतीय खिलाड़ियों को भी शामिल करना चाहते हैं, लेकिन इनकी भागीदारी को लेकर बीसीसीआई अपनी नीति में बदलाव के लिए तैयार नहीं है. फिर चाहे यहा एमएस धोनी (MS Dhoni) जैसा बड़ा सुपर सितारा ही क्यों न हो. और बात सिर्फ खेलने तक ही नहीं, बल्कि टीम के साथ किसी और रूप में भी जुड़ने की है. 

पोंटिंग ने शमी को लेकर कही यह बड़ी बात, एशिया कप टीम में चयन न होने पर मचा है शोर

बता दें कि वर्तमान में जारी बीसीसीआई की नीति के अनुसार अनुबंधित भारतीय क्रिकेटरों को विदेशी लीग के साथ जुड़ने से पहले न केवल संन्यास लेना होगा, बल्कि बीसीसीआई के साथ सभी तरह के संबंध भी तोड़ने होंगे. अब यह तो आप जानते हैं कि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ जॉयंट्स ने दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी20 लीग में टीमों का मालिकाना हक हासिल किया है. यह लीग अगले साल जनवरी-फरवरी में आयोजित होगी. वहीं, दूसरी तरफ दुबई में लीग में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और केकेआर ने टीमों को खरीदा है. इन फ्रेंचाजी का मन डोल रहा है और ये भारतीय खिलाड़ियों को इन लीग में खिलाना चाहते हैं, लेकिन बीसीसीआई अनुमति देने को राजी नहीं है.


यह भी पढ़ें:

सचिन ने इस "खास संदेश" के साथ खुद घर पर लगाया तिरंगा, फैंस ने जमकर सराहा मास्टर का अंदाज, video

VIDEOS: बांग्लादेश ने शाकिब-अल-हसन को बनाया एशिया कप और विश्व कप के लिए कप्तान, टीम का भी किया ऐलान

हार्दिक के बिना कोई भी इलेवन नहीं बना सकते," चोपड़ा ने बतायी पांड्या की यूएसपीऔर मैनेजमेंट को वॉर्निंग भी दी- Pics

एक अखबार से बातचीत में बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि घरेलू सहित जब तक कोई भी खिलाड़ी सभी फौरमेट से संन्यास नहीं ले लेता, तब तक वह किसी भी दूसरी लीग में हिस्सा नहीं ले सकता. अगर कोई खिलाड़ी इन आगामी लीग का हिस्सा बनना चाहता है, तो वह बीसीसीआई से सभी तरह के संबंध तोड़ने के बाद ही ऐसा कर सकता है, लेकिन यहां प्रतिबंध सिर्फ खेलने तक ही सीमित नहीं हैं. 

उन्होंने कहा कि मान लगो अगर चेन्नई की टीम बतौर मेंटोर धोनी की सर्विस लेती है, तो ऐसा तब तक नहीं होगा, जब तक धोनी आईपीएल से संन्यास का ऐलान नहीं कर देते. विदेशी लीग से जुड़ने के लिए धोनी को आईपीएल से संन्यास का ऐलान करना होगा.  इस विषय को लेकर एडम गिलक्रिस्ट के बयान के बाद फिर से बहस छिड़ गयी है. गिल ने कहा था कि उन्हें कभी भी इस बाबत खुलकर जवाब नहीं मिला. 

उन्होंने कहा कि मैं आईपीएल की आलोचना नहीं कर रहा हूं, लेकिन सवाल यह है कि भारतीय क्रिकेटर क्यों नहीं बिग बैश जैसी लीग में नहीं खेलेंगे? मुझे कभी भी इस बाबत खुलकर जवाब नहीं मिला.  क्यों भारतीय खिलाड़ी किसी दूसरी टी20 लीग में नहीं खेलते? इस बारे में  गावस्कर ने हाल ही में एक कॉलम में लिखा कुछ विदेशी खिलाड़ियों ने कहा है कि भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति मिलनी चाहिए. यह बात समझ में आती है. लेकिन जब भारतीय क्रिकेट अपने खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए तरोताजा रखकर अपने हितों की ओर देखती है. और उन्हें विदेशी लीग में खेलने से प्रतिबंधित करती है, तो यह बात बीसीसीआई में कुछ "पुराने शक्तिशाली" लोगों पसंद नहीं है. अब गावस्कर ने किस और इशारा किया है, यह स्पष्ट होना बाकी है. 
 

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com