विज्ञापन
This Article is From Sep 18, 2022

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में भी इस "चीता भारतीय पेसर" से सावधान रहना होगा, रिकॉर्ड खुद-ब-खुद बोल रहा

Ind vs Aus T20I: यह सीरीज असल में विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया को पत्ते दुरुस्त करने और खुद के भीतर झांकने का मौका देगी. इस बार भारतीय टीम बदली हुयी दिखायी पड़ेगी क्योंकि कुछ सितारों की भी वापसी हो रही है.

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में भी इस "चीता भारतीय पेसर" से सावधान रहना होगा, रिकॉर्ड खुद-ब-खुद बोल रहा
Ind vs Aus T20I: टीम इंडिया की फाइल फोटो
नई दिल्ली:

एशिया कप में खराब प्रदर्शन के बाद कड़ी आलचोना झेल रही टीम इंडिया के चाहने वालों की नजरें अब अगले महीने होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तैयारी के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 सीरीज पर लगी हैं. यह सीरीज असल में विश्व कप के लिहाज से टीम इंडिया को पत्ते दुरुस्त करने और खुद के भीतर झांकने का मौका देगी. इस बार भारतीय टीम बदली हुयी दिखायी पड़ेगी क्योंकि कुछ सितारों की भी वापसी हो रही है और इनमें सबसे अहम हैं जसप्रीत बुमराह, जो पिछले लंबे समय से भारत के लिए मैच नहीं खेले हैं. बुमराह भले ही मैच न खेले हैं, लेकिन इसके बावजूद कंगारू बल्लेबाजों को उनसे सावधान रहना होगा. और इसकी वजह है उनका रिकॉर्ड जो खुद-ब-खुद बोलता है. 

यह भी पढ़ें: सर्वे में बड़ी संख्या में फैंस ने यह कारण बताया एशिया कप में भारत के खराब प्रदर्शन का

बीसीसीआई घरेलू सीजन में नया "इंपैक्ट प्लेयर" नियम लागू करेगा, जानिए कैसे काम करेगा यह टी20 में

बुमराह ने भारत के लिए अभी तक 58 टी-20 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 69 विकेट चटकाए हैं. खास पहलू बुमराह का इकॉनमी-रेट 6.46 का होना रहा  है, जो बताता है कि वह इस फौरमेंट में क्यों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेसरों में से एक गिने जा जाते हैं, लेकिन एक्स फैक्टर यह है कि अपने करियर में बुमाराह ने अगर किसी देश के बल्लेबाजों को सबसे ज्यादा परेशान किया है, तो वह ऑस्ट्रेलिया ही है. 

बुमराह ने यूएई को मिलाकर 13 देशों के खिलाफ 58 मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से दो ही देश ऐसे हैं, जिनके खिलाफ उनके विकेटों ने दस का आकंड़ा पार किया है. यूं तो बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 12 मैच खेले हैं, लेकिन इसके बावजूद तुलनात्मक रूप से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ एक ही मैच कम खेलने के बावजूद उनके विकेटों की संख्या कंगारुओं के खिलाफ कहीं ज्यादा है. वास्तव में अब जितने भी पेसर भारतीय टीम में कंगारुओं के खिलाफ खेलने जा रहे हैं, उनमें सबसे सफल बुमराह ही हैं. 

टी20 मैचों में जहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वालों में भुवनेश्वर कुमार (8) चौथे नंबर पर हैं,  तो जडेजा (8) का भी यही नंबर है, लेकिन अश्विन (10) ने जरूर दूसरी पायदान कब्जा रखी है और अब उनकी रेस बुमराह के साथ इस मामले में लगेगी, जो 15 विकेट चटकाकर पहली पायदान पर हैं भारतीय तेज गेंदबाजों में. यह बताता है कि बुमरहा कंगारुओं के लिए कितनी बड़ी मुसीबत साबित हुए हैं. 

यह भी पढ़ें:

"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

'बीसीसीआई घरेलू सीजन में नया "इंपैक्ट प्लेयर" नियम लागू करेगा, जानिए कैसे काम करेगा यह टी20 में

'"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

VIDEO: मोहम्मद शमी विश्व कप टीम में चुने जा सकते हैं. बाकी VIDEO देखने को YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ICC Test Rankings: बाबर आजम से भी नीचे पहुंचे विराट कोहली, रोहित को भी हुआ नुकसान, इन भारतीय को फायदा, देखें कौन पहुंचा कहां पर
ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप में भी इस "चीता भारतीय पेसर" से सावधान रहना होगा, रिकॉर्ड खुद-ब-खुद बोल रहा
South Africa registered a shameful record as a lowest powerplay score in their ODI history vs afghanistan Fazalhaq Farooqi and Allah Ghazanfar brilliant bowling
Next Article
SA vs AFG: '1-2-3-4-5-6-7...',अफगानी गेंदबाजों ने मचाया गदर, दक्षिण अफ्रीका ने बनाया अपने वनडे इतिहास का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com