विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2022

दुनिया का सबसे भारी आलू या लौकी, जानिए Guinness World Records ने क्या कहा ?

न्यूजीलैंड के एक दंपति ने पिछले साल अगस्त में अपने खेत में एक बेहद बड़ा आलू उगाया था, जिसका नाम उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भेजा था. 7.8 किलोग्राम वजन के इस आलू को लेकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की टीम ने दंपति से जो कहा, उसे सुनकर आपके पैरों तले भी खिसक जाएगी जमीन. जानिए क्या है इस आलू का राज...

Read Time: 5 mins
दुनिया का सबसे भारी आलू या लौकी, जानिए Guinness World Records ने क्या कहा ?
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने खोला आलू और लौकी का राज

सब्जियों का राजा कहे जाने वाले आलू के कारण न्यूजीलैंड (New Zealand) के एक दंपति (couple) का दिल टूट (heartbroken) गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि भला एक आलू (Potato) किसी का दिल कैसे तोड़ सकता है. दरअसल, न्यूजीलैंड के हैमिल्टन के पास पिछले साल अगस्त में खेत में एक बेहद बड़ा आलू उगाया था, जिसको लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि यह दुनिया का सबसे बड़ा आलू (world's heaviest potato) साबित होगा. जी हां सबसे बड़ा आलू. यह कर दिखाया था न्यूजीलैंड के एक दंपति ने, लेकिन गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) की एक बात से उन दंपति के पैरों तले जमीन खिसक गई.

थाईलैंड के दलदल में मिला घास की तरह दिखने वाला रहस्यमयी सांप, VIDEO देखने के बाद भी आंखों पर नहीं होगा यकीन
 

दरअसल, न्यूजीलैंड के हैमिल्टन के पास रहने वाले एक दंपति (कोलिन और डोना) क्रेग-ब्राउन ने पिछले साल अगस्त में अपने खेत में एक बेहद बड़ा आलू उगाया था, जिसका आकार एक आम आलू से कई गुना ज्यादा था. बताया जा रहा है कि इस एक आलू का वजन 7.8 किलोग्राम था, जो दुनिया का सबसे बड़ा आलू होने की कगार पर था. दंपति ने तो इस आलू का नामकरण तक कर दिया. दोनों ने आलू का नाम Dug रख दिया. बताया जा रहा है कि आलू की पहली जांच तो दंपति ने अपने घर पर ही कर ली थी. उन्होंने जब इसे खाया तो उन्हें यह आलू ही लगा.

'तीन तिगाड़ा काम बिगाड़ा' बाइक की नंबर प्लेट पर लिखा कुछ ऐसा कि खानी पड़ गई जेल की हवा

इसके बाद दंपति ने इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भेजा. वे खुशी से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे थे. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की टीम पहले यह पुख्ता करना चाहती है कि यह आलू ही है, इसलिए वे आलू की डीएनए टेस्टिंग कराना चाहते थे. वैज्ञानिक भी इसका डीएनए जांच करके यह पता करना चाहते थे कि यह आलू ही है या कुछ और. आखिरकार गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दंपति को बताया कि उन्होंने अपने खेत में जो आलू उगाया था, वह वास्तव में लौकी है.

फन फैलाए बैठे थे 3 कोबरा, स्टंट के चक्कर में पड़ गए लेने के देने, Video देख आंखें रह जाएंगी फटी की फटी

बताया जा रहा है कि कागजी कार्रवाई पूरी करने और तस्वीरें जमा करने के महीनों बाद, उन्हें पिछले हफ्ते गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से एक ई-मेल मिला था, जिसमें कहा गया था कि, 'प्रिय कॉलिन, दुख की बात है कि नमूना आलू नहीं है. वास्तव में यह एक प्रकार की लौकी है. इस कारण से हमें दुर्भाग्य से आवेदन को अयोग्य घोषित करना पड़ रहा है.' इसके बाद दंपति उदास महसूस कर रहे हैं, लेकिन कुछ नहीं कर सकते, क्योंकि परिणाम डीएनए सैंपल पर आधारित थे.

जंगल में लगा जाम ! बच्चे के सामने जिपलाइन में आ गया अजीबोगरीब जानवर, VIDEO हो रहा वायरल

न्यूजीलैंड के प्लांट एंड फूड रिसर्च (New Zealand's Plant and Food Researc) की डॉ. सामंथा बाल्डविन (Dr. Samantha Baldwin) ने द वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि, 'वह आलू नहीं है. हम आलू के लिए विशिष्ट डीएनए अनुक्रमों की पहचान नहीं कर सके.' बाल्डविन की टीम (Dr. Baldwin's team) ने नमूनों (several tests) पर कई परीक्षण किए. उन्होंने आगे कहा कि, 'नमूने (samples) स्कॉटलैंड में स्कॉटिश कृषि (Scottish Agriculture) (SASA) के लिए विज्ञान (Scienc) और सलाह (Advice) को भेजे गए थे, जिसमें कहा गया था कि डग (Dug) की आनुवंशिक अनुक्रमण (genetic sequencing) लौकी (gourds) से काफी मेल खाता था.

बताया जा रहा है कि सबसे वजनी आलू का वर्तमान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्रिटेन में 2011 में सामने आए एक आलू का है, जिसका वजन 5 किलोग्राम से कम था.

शिल्पा शेट्टी का नया टॉक शो ‘Shape of You' लॉन्च, लॉन्चिंग इवेंट में दिखे कई सितारे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उफनती नदी में फंस गया था बछड़ा, जान की बाजी लगाकर शख्स ने दी नई जिंदगी, देखें- रेस्क्यू का खतरनाक VIDEO
दुनिया का सबसे भारी आलू या लौकी, जानिए Guinness World Records ने क्या कहा ?
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Next Article
मां को बचाने के लिए हाथी से भिड़ गया भैंस का बछड़ा, काफी देर तक खदेड़ा, उल्टे पांव भागता रहा हाथी और फिर जो हुआ...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com