हिजाब के खिलाफ ईरानी महिलाओं का हल्ला बोल: कब्र पर बहन ने काटे बाल, वायरल हो रहा VIDEO

Iran Protest: हिजाब को लेकर ईरानी सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन चल रहा है. हाल ही में सोशल मीडिया पर जवाद हैदरी नाम के एक प्रदर्शनकारी के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उनकी बहन कब्र पर अपने बालों को काटती हुई नजर आ रही हैं.

हिजाब के खिलाफ ईरानी महिलाओं का हल्ला बोल: कब्र पर बहन ने काटे बाल, वायरल हो रहा VIDEO

Iran Hijab Protest: ईरान में हिजाब के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन चल रहा है. वहीं राजधानी तेहरान में बड़ी संख्या में महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं. हिजाब विरोधी प्रदर्शन ईरान के कई शहरों में आग की तरह फैल गया है. इस दौरान महिलाएं कहीं हिजाब जला रही हैं, तो कहीं बाल काटकर अपना गुस्सा जाहिर कर रही हैं. ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 41 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं और 700 से अधिक लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर जवाद हैदरी (Javad Heydari) नाम के एक प्रदर्शनकारी के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उनकी बहन कब्र पर अपने बालों को काटती हुई नजर आ रही हैं.

यहां देखें वीडियो

इंटरनेट पर वायरल प्रदर्शनकारी जवाद हैदरी के अंतिम संस्कार के वीडियो में रोते हुईं महिलाएं कब्र पर फूल चढ़ाती नजर आ रही हैं. वीडियो में महिलाओं के बहते आंसू उनका दर्द बयां कर रहे हैं. वहीं एक महिला को कब्र पर अपने बालों को काटते देखा जा रहा है, जिन्हें जवाद हैदरी (Javad Heydari) की बहन बताया जा रहा है. इस दौरान पीछे महिलाओं का एक समूह गम में रोता-बिलखता नजर आ रहा है.

22 वर्षीय महिला महसा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद से ही हिजाब विवाद (Hijab Row) ने तूल पकड़ लिया. अमीनी को हिजाब न पहनने पर नैतिक पुलिस (Iran Morality Police) ने हिरासत में लिया था, जिसके बाद उनकी मौत हो गई. ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने कहा कि, 'ईरानी महिलाएं अपने बाल काटकर अपना गुस्सा बयां कर रही हैं.'

बता दें कि 22 वर्षीय कुर्द युवती महसा अमीनी की ईरान की कुख्यात मोरैलिटी पुलिस द्वारा कथित तौर पर उचित तरीके से हिजाब नहीं पहनने के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद हिरासत में मौत हो गई थी, जिसके बाद से महिलाएं भड़की हुई हैं. 

एएफपी के संवाददाताओं और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि, हाल ही में फ्रांसीसी पुलिस ने पेरिस में विरोध कर रहे सैकड़ों लोगों को तेहरान के दूतावास पर मार्च करने से रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया और दंगा विरोधी रणनीति का इस्तेमाल किया. वहीं, लंदन में पुलिस ने यूके दूतावास के बाहर रक्षा घेरे को तोड़ने की कोशिश करने के आरोप में कई प्रदर्शनकारियों को पकड़ा है.

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों पर सरकार की कार्रवाई की व्यापक रूप से आलोचना की गई है, विशेष रूप से शासन द्वारा व्हाट्सएप, स्काइप, लिंक्डइन और इंस्टाग्राम जैसे संचार प्लेटफार्मों को प्रतिबंधित करने के बाद.

* ""'भाभी' के ठुमकों ने इंटरनेट पर ला दिया 'भूचाल', Neha Kakkar भी हो गई फैन, शेयर किया VIDEO
* Video: पानी निकालने के लिए गांव वालों ने निकाला गजब का जुगाड़, तारीफ करते नहीं थक रहे हैं लोग
* "डॉक्टर के जान फूंकते ही महज 7 मिनट में जी उठी बच्ची, एक बार फिर वायरल हुआ आगरा का यह Video

देखें वीडियो- करीना कपूर मुंबई में हुईं स्‍पॉट, हाथ हिलाकर किया पैपराजी का अभिवादन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com