कहीं दुष्कर्म तो कहीं भ्रूण हत्या के खिलाफ मैसेज, देखें अनोखा दुर्गा पूजा का पंडाल का वायरल वीडियो

वीडियो में एक पूजा पंडाल की झलक दिखाई गई है, जिसे ह्यूमन ट्रैफिकिंग और गर्ल चाइड के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों के थीम पर बनाया गया है.

कहीं दुष्कर्म तो कहीं भ्रूण हत्या के खिलाफ मैसेज, देखें अनोखा दुर्गा पूजा का पंडाल का वायरल वीडियो

इस पूजा पंडाल को देख इमोशनल हुए लोग, सामाजिक संदेश देता यह वीडियो हो रहा वायरल

कोलकाता में दुर्गा पूजा पंडालों को देखने देश ही नहीं, बल्कि दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं. यहां पूजा पंडालों में संस्कृति की झलक के साथ ही कई बार सामाजिक संदेश भी छिपा होता है. सामाजिक संदेश देता और एक बेहद ही गंभीर मुद्दे को उठाता एक पूजा पंडाल इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है और जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में कोलकाता के एक पूजा पंडाल की झलक दिखाई गई है, जिसे ह्यूमन ट्रैफिकिंग और गर्ल चाइड के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों के थीम पर बनाया गया है.

यहां देखें वीडियो

गंभीर मुद्दे को उठा रहा ये पूजा पंडाल

_the_vivacious_ नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से कोलकाता के काशी बोस लेन के दुर्गा पूजा पंडाल (durga puja pandal from kolkata) की झलक दिखाई गई है. वीडियो में सबसे पहले एक पंडाल के बाहर बोरी में बंद बच्चियों को दिखाया गया है. बच्चियों के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं को इस पंडाल में एक कहानी की तरह बताया गया है. कैसे उत्पीड़न की शिकार एक बच्ची अपना अक्श आइने में देखती है, पिंजरे में बंद बच्ची बाहर आजाद होकर उड़ना चाहती है. देवी मां के कपड़े बेरंग दिखाए गए हैं और दुर्गा मां की साड़ी बच्चियों के लाज बचाती दिखती है. पूजा आयोजक ये संदेश (durga puja pandal giving social message ) देना चाहते हैं कि, अगर हम अपने घर में और आस-पास महिलाओं और बच्चियों का सम्मान करें, उनकी ही पूजा करें, तो देवी मां खुश होंगी और पूजा स्वीकार करेंगी.

सोशल मीडिया पर लोगों ने की सराहना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस वीडियो पर महज एक दिन में करीब 8 लाख लाइक्स आ चुके हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, 'यदि आप नारीवादी नहीं हैं तो आप सनातन धर्म को समझने में विफल हैं.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'कोलकाता के थीम पूजा पंडाल हमेशा ही सीख दे जाते हैं.' एक इंस्टा यूजर ने लिखा, 'एक पीड़ित के रूप में मेरा मानना है कि यह इस महत्वपूर्ण विषय पर ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है.'