विज्ञापन
This Article is From Aug 03, 2023

Ozempic: जानिए क्यों हो रही है इस दवा की चर्चा, एलन मस्क ही नहीं ढेरों सेलिब्रिटीज लेते हैं ये मेडिसिन

ट्विटर के मालिक एलन मस्क समेत ढेरों फिल्म अभिनेता और निर्माता इस दवा को लेते हैं. आइए जानते हैं कि, इस दवा में ऐसा क्या है जो आपके वजन पर काबू करती है.

Ozempic: जानिए क्यों हो रही है इस दवा की चर्चा, एलन मस्क ही नहीं ढेरों सेलिब्रिटीज लेते हैं ये मेडिसिन
प्रतिकात्मक फोटो.

Here everything you need to know about Ozempic: ब्रिटिश-अमेरिकन टेलीविज़न हस्ती शेरोन ऑस्बॉर्न (Television personality Sharon Osbourne) ने वजन कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली टाइप 2 डायबिटीज की दवा (Type 2 diabetes drug) ओज़ेम्पिक (Ozempic) के बारे में कहा कि, 'ये दवा आपके पेट (stomach) को सिकोड़ देती है और आपको बदल देती है'. ट्विटर के मालिक एलन मस्क समेत ढेरों फिल्म अभिनेता और निर्माता इस दवा को लेते हैं. आइए जानते हैं कि इस दवा में ऐसा क्या है, जो आपके वजन (weight lose) पर काबू करती है.

जानिए क्या है ओज़ेम्पिक (Know What Is Ozempic)

यह उन वयस्कों के लिए एक दवा (medicine for adults) है, जो टाइप 2 डायबिटीज (diabetes) से पीड़ित हैं, जो आहार और व्यायाम (diet and exercise) के साथ ब्लड शुगर में सुधार कर सकते हैं, जबकि ओज़ेम्पिक वजन घटाने के लिए नहीं है, यह लोगों को कुछ वजन कम करने में मदद कर सकता है. ओज़ेम्पिक सप्ताह में एक बार इंजेक्ट की जाने वाली दवा है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह कोई चमत्कारिक दवा नहीं है.

इस बारे में फोर्ब्स ने कहा कि, ओज़ेम्पिक में सक्रिय कंपाउंड, सेमाग्लूटाइड (semaglutide), एक ग्लूकागन (glucagon) जैसा पेप्टाइड-1 (जीएलपी-1) (peptide-1 (GLP-1)) रिसेप्टर एगोनिस्ट है. यह पूरे शरीर में जीएलपी-1 (activating GLP-1 ) रिसेप्टर्स को सक्रिय करके और प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले हार्मोन जीएलपी-1 के प्रभाव को बढ़ाकर काम करता है. गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट (gastroenterologist) क्रिस्टोफर मैकगोवन (Christopher McGowan) ने आउटलेट को बताया कि, ओज़ेम्पिक ब्रेन में भूख केंद्रों को प्रभावित करके और पेट खाली होने की दर को धीमा करके वजन पर प्रभाव डालता है.

दवा के बारे में क्या कहते है विशेषज्ञ (What Do Experts Say About The Drug)

न्यूयॉर्क टाइम्स (NYT) के अनुसार, अमेरिका में खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने पहली बार 2017 में डायबिटीज के इलाज के लिए इंजेक्टेबल दवा को मंजूरी दी थी. फिर 2021 में मोटापे के इलाज के लिए ओज़ेम्पिक की उच्च खुराक वाली दवा को मंजूरी दी गई थी. तब से यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया है.

जब एलन मस्क (Elon Musk) से पूछा गया कि, वह फिट और स्वस्थ कैसे दिखते हैं, तो उन्होंने अक्टूबर 2022 में पोस्ट किए गए एक ट्वीट में कहा कि, वह ब्रांड नाम के तहत बेची जाने वाली ओज़ेम्पिक युक्त दवा वेगोवी ले रहे थे. वैरायटी ने भी एक लेख में कहा कि, अभिनेता और निर्माता इस दवा की बातें करते हैं.

अमेरिका में स्थित एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ. दिशा नारंग ने एनवाईटी को बताया कि, जैसे-जैसे ओज़ेम्पिक में रुचि बढ़ी, लोगों ने ऐसे डॉक्टर्स ढूंढना शुरू कर दिया, जो उन्हें ऑफ-लेबल दवा लिखेंगे या ऑनलाइन दवा मांगना शुरू कर दिया.

ये भी देखें- सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दो गर्भाशय वाली महिला ने अलग-अलग गर्भ से जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, बिलकुल स्वस्थ हैं बेटा-बेटी, हैरान कर देगी कहानी
Ozempic: जानिए क्यों हो रही है इस दवा की चर्चा, एलन मस्क ही नहीं ढेरों सेलिब्रिटीज लेते हैं ये मेडिसिन
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Next Article
व्रत में साबूदाना खाने से पहले देख लें ये वायरल VIDEO, फैक्ट्री में ऐसे बनकर होता है तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com