विज्ञापन
This Article is From Aug 31, 2013

सीरिया : ओबामा, केरी एकतरफा कार्रवाई के पक्ष में, कांग्रेस में मतभेद

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा और विदेश मंत्री जॉन केरी ने हालांकि सीरिया में असद शासन के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई करने पर जोर दिया, लेकिन रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल के प्रति शासन को जवाबदेह बनाने के लिए अमेरिकी रुख को लेकर सांसदों में मतभेद है।

सीनेट की सशस्त्र सेवा समित के अध्यक्ष कार्ल लेविन ने कहा कि अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं के अपना काम पूरा करने से पहले हमला नहीं करना चाहिए।

लेविन ने कहा, यदि इस हमले को अरब देशों समेत अधिक संख्या में देशों का समर्थन और भागीदारी नहीं मिली तो इसका प्रभाव कम हो जाएगा। लेविन ने यह बात ओबामा के दिए बयान के बाद कही है जिसमें उन्होंने कहा था कि वह सीरिया में ‘‘सीमित’’ सैन्य हस्तक्षेप पर विचार कर रहे हैं।

वहीं, दो अन्य प्रभावशाली सीनेटरों जॉन मैक्केन और लिंडसे ग्राहम ने असद शासन के खिलाफ कड़ी अमेरिकी कार्रवाई का समर्थन किया।

सीनेट की खुफिया समिति की अध्यक्ष डियाने फीनस्टीन ने केरी के साथ सहमति जताते हुए कहा कि विश्व को इस जघन्य हमले के खिलाफ एक अर्थपूर्ण कार्रवाई करनी ही चाहिए।

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय उचित कदम उठाएगा। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्पीकर जॉन बोएहनर ने कहा कि उन्होंने सीरिया के मामले से निपटने के लिए सदन की बैठक फिर से बुलाने का विकल्प खुला रखा है।

सांसद स्कॉट रीगल ने ओबामा से अपील की कि वह कांग्रेस का सत्र बुलाएं और सीरिया पर हमले को लेकर उचित बहस एवं मतदान कराने के लिए ब्रिटेन के उदाहरण का पालन करें।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com