विज्ञापन
This Article is From Nov 27, 2014

नेपाली अखबारों में नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना, लक्ष्मण रेखा लांघने का आरोप लगाया

नेपाली अखबारों में नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना, लक्ष्मण रेखा लांघने का आरोप लगाया
नेपाली अखबारों में मोदी के भाषण के बारे में छपे लेख
काठमांडू:

नेपाल के अधिकतर अखबारों ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार शाम को काठमांडू में ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन के मौके पर दिए गए भाषण की आलोचना करते हुए इसे नेपाल के आंतरिक मामलों में दखलअंदाजी करार दिया है और कहा है कि मोदी ने कूटनीति की लक्ष्मण रेखा लांघ दी है।

'नागरिक' अखबार के अनुसार मोदी ने नेपाल के आंतरिक मामले में बोलकर एक 'नई कूटनीति' की शुरुआत की है। पिछली बार मोदी जब नेपाल यात्रा पर आए थे, तो उन्होंने भारत के नेपाल के प्रति बड़े भाई के व्यवहार को तिलांजलि दी थी, लेकिन इस बार के दौरे पर शायद उनके ऊपर बहुत ज्यादा दबाव है, जिसके कारण वह 'बिग ब्रदर' की भूमिका में लौट आए।

वहीं, 'कांतिपुर' अखबार का कहना है कि नरेंद्र मोदी ने कूटनीति की लक्ष्मण रेखा पार कर दी। यह नेपाल के आंतरिक राजनीतिक मामले में हस्तक्षेप है और इसके लिए नेपाल के राजनीतिक दल जिम्मेदार हैं, क्योंकि उनकी अक्षमता के कारण बाहरी शक्तियों को बोलने का मौका मिल रहा है।

उल्लेखनीय है कि सार्क सम्मेलन के लिए काठमांडू पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार शाम को ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन के मौके पर जो भाषण दिया, उसने कई मामलों में सबको थोड़ा चकित कर दिया था।

मोदी ने स्वास्थ्य से जुड़े ट्रॉमा सेंटर के उद्घाटन समारोह में नेपालियों को राजनीतिक नसीहत दे डाली। इस नसीहत में एक अल्टीमेटम भी था कि आप अपने संविधान को तय सीमा में बनाएं और इसमें ज्यादा विलंब नहीं किया जाना चाहिए।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com