Iran-Israel War LIVE Updates: ईरान का इजरायल पर अटैक, नेतन्याहू ने बाइडेन से की बात; भारत ने बढ़ते संघर्ष पर जतायी चिंता

Iran Israel War News LIVE: इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि इजरायल पर ईरान से बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया है. उन्होंने कहा, हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को रोक दिया है.

Iran-Israel War LIVE Updates: ईरान का इजरायल पर अटैक, नेतन्याहू ने बाइडेन से की बात; भारत ने बढ़ते संघर्ष पर जतायी चिंता

Iran–Israel proxy conflict News LIVE: हाई अलर्ट पर है इजराइल की सेना

Israel-Iran Tensions LIVE Updates: ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइल और ड्रोन से शनिवार रात और रविवार तड़के इजराइल पर हमला किया जिसके बाद पूरे इजरायल में हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी गई.  हमले मुख्य रूप से यरूशलेम, दक्षिण में नेगेव रेगिस्तान और डेड सी, उत्तर में इजरायली-कब्जे वाले गोलन हाइट्स और साथ ही कब्जे वाले वेस्ट बैंक में किए गए. 

इज़राइल रक्षा बल (IDF) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि इजरायल पर ईरान से बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया है.  उन्होंने कहा, हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को रोक दिया है.  इज़राइल के कान टीवी समाचार ने बताया कि लॉन्च किए गए लगभग 400-500 में से लगभग 100 ड्रोन को अमेरिका, जॉर्डन और ब्रिटिश सेनाओं सहित सहयोगी देशों द्वारा इजराइल पहुंचने से पहले ही रोक दिया गया. 

Here are the LIVE updates on Iran-Israel War:

Apr 14, 2024 21:33 (IST)
अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की
अमेरिका, कनाडा और संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की है, वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक समन्वित जवाब तैयार करने को लेकर जी-7 देशों के नेताओं की एक बैठक बुलाने की बात कही है.  इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि ईरान द्वारा दागे गए 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल में से 99 प्रतिशत से अधिक को मार गिराया गया. 

बाइडन ने कहा, ''हमने लगभग सभी ड्रोन और मिसाइल को मार गिराने में इजराइल की मदद की. '' बाइडन ने शनिवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात करने के बाद कहा, ''आज ईरान ने और यमन, सीरिया एवं इराक से उसके सहयोगियों ने इजराइल में सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ एक अभूतपूर्व हवाई हमला किया। मैं इन हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं. ''
Apr 14, 2024 20:03 (IST)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक ने इजराइल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा की
 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल के खिलाफ ईरान के हमले की निंदा करते हुए इसे गैर जिम्मेदाराना कृत्य करार दिया तथा शनिवार रात एवं रविवार को ईरान द्वारा दर्जनों ड्रोन और क्रूज मिसाइल दागे जाने के बाद क्षेत्र की सुरक्षा के लिए सहयोग करने का भी संकल्प लिया. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि ईरान के ड्रोन हमले को रोकने में मदद करने के लिए रॉयल एयर फोर्स के कई अतिरिक्त लड़ाकू विमानों को क्षेत्र में भेजा गया है. विमान और हवा में ईंधन भरने वाले टैंकरों को क्षेत्र में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के खिलाफ ब्रिटेन के 'ऑपरेशन शेडर' के तहत तैनात किया जा रहा है.
Apr 14, 2024 18:18 (IST)
Apr 14, 2024 17:44 (IST)
ईरान के खिलाफ इजरायल के किसी भी जवाबी हमले का विरोध करेंगे : अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से स्पष्ट कहा है कि वाशिंगटन ईरान के खिलाफ इजरायल के किसी भी जवाबी हमले का विरोध करेगा. अमेरिकी समाचार पोर्टल एक्सिऑस ने व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि बाइडेन ने ईरान के हमले को विफल करने के लिए इजरायल, अमेरिका तथा अन्य देशों के सम्मिलित प्रयासों की सराहना करते हुए नेतन्याहू से कहा, "आपकी जीत हुई है, जीत को स्वीकार कीजिये. "
Apr 14, 2024 17:30 (IST)
इजराइल और ईरान के बीच संघर्ष से अत्यंत चिंतित हैं: भारत
 इजराइल पर ईरान द्वारा ड्रोन और मिसाइल हमला किये जाने के बाद भारत ने रविवार को कहा कि वह दोनों देशों के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है और हमले से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है.  ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले में दो जनरल सहित ईरान के 'रिवोल्यूशनरी गार्ड' के सात कर्मियों के मारे जाने की घटना के जवाब में शनिवार देर रात इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं. 
Apr 14, 2024 17:28 (IST)
इजराइल में भारतीय दूतावास ने नया परामर्श जारी किया
इजराइल में भारतीय दूतावास ने ईरान के हमलों के बाद अपने नागरिकों के लिए रविवार को एक नया ''महत्वपूर्ण परामर्श'' जारी कर उन्हें शांतचित्त रहने और सुरक्षा प्रोटोकॉल के पालन की सलाह दी. ईरान ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए शनिवार को इजराइल पर हमला कर दिया और उस पर सैंकड़ों ड्रोन, बैलेस्टिक मिसाइल तथा क्रूज मिसाइल दागीं. सीरिया में एक अप्रैल को हवाई हमले में ईरानी वाणिज्य दूतावास में दो ईरानी जनरल के मारे जाने के बाद इसने बदला लेने का प्रण लिया था.
Apr 14, 2024 15:04 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates: "अब हम नहीं करेंगे और हमले, लेकिन इजरायल...": ईरान ने जारी किया बयान
ईरान द्वारा इजरायल पर ड्रोन और मिसाइलों से किये गए हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बेहद बढ़ गया है. हालांकि, ईरान का कहना है कि हमारा हमला खत्‍म हो गया है और हम इसे जारी नहीं रखना चाहते, लेकिन अगर इज़रायल ने हमारे हितों को निशाना बनाया, तो हम ज़बरदस्त जवाब देंगे. ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागीं हैं.
Apr 14, 2024 14:44 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates:
अमेरिकी समाचार पोर्टल एक्सिऑस ने एक वरिष्ठ इजरायली अधिकारी के हवाले से कहा, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने अपने इजरायली समकक्ष योव गैलेंट के साथ दूसरी बार बात की. ऑस्टिन ने गैलेंट से कहा कि अमेरिका चाहता है कि ईरान के खिलाफ किसी भी प्रतिक्रियात्मक कार्रवाई से इजरायल पहले वाशिंगटन को सूचित करे.
Apr 14, 2024 14:26 (IST)
Iran-Israel War LIVE: हमले में कम से कम 12 लोग घायल हुए: इजरायल
इजरायली सेना के एक प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि ईरान  की ओर 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलें दागीं गई, जिसमें कम से कम 12 लोग घायल हो गए.
Apr 14, 2024 13:40 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: ईरान के खिलाफ इजरायल के किसी भी जवाबी हमले का विरोध करेंगे: अमेरिकी
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से स्पष्ट कहा है कि वाशिंगटन ईरान के खिलाफ इजरायल के किसी भी जवाबी हमले का विरोध करेगा. अमेरिकी समाचार पोर्टल एक्सिऑस ने व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि बाइडेन ने ईरान के हमले को विफल करने के लिए इजरायल, अमेरिका तथा अन्य देशों के सम्मिलित प्रयासों की सराहना करते हुए नेतन्याहू से कहा, "आपकी जीत हुई है, जीत को स्वीकार कीजिये."
Apr 14, 2024 13:15 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates
G7 के नेता इज़राइल पर ईरानी हमलों पर चर्चा करने के लिए रविवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे.
Apr 14, 2024 12:37 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: हमारा हमला ख़त्म हो गया है लेकिन...: ईरान
ईरान चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "हमारा हमला ख़त्म हो गया है और हम इसे जारी नहीं रखना चाहते. लेकिन इज़रायल ने हमारे हितों को निशाना बनाया तो हम ज़बरदस्त जवाब देंगे.
Apr 14, 2024 12:03 (IST)
Iran-Israel War News LIVE: "दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती: ईरान के इजरायल पर किए हमले पर UN प्रमुख
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने ईरान द्वारा इजरायल पर किये गए हमले के कारण तनाव में गंभीर बढ़ोतरी की कड़ी निंदा की और आगाह किया कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया, जिससे पश्चिम एशिया में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव छिड़ सकते हैं.
Apr 14, 2024 11:50 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates:
इजरायल ने कहा कि ईरान के 300 से अधिक ड्रोन, मिसाइल में से 99 प्रतिशत को नष्ट कर दिया गया. इजरायल ने इसे 'महत्वपूर्ण रणनीतिक सफलता' बताया है.
Apr 14, 2024 11:40 (IST)
"इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष से अत्यंत चिंतित हैं" : भारत
भारत ने रविवार को कहा कि वह इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते संघर्ष को लेकर अत्यंत चिंतित है. भारत ने साथ ही तनाव कम किये जाने की अपील की. ईरान ने एक अप्रैल को दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हवाई हमले के जवाब में इजराइल पर सैंकड़ों ड्रोन और मिसाइल दागी हैं.
Apr 14, 2024 11:27 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: इजराइल पर ईरान के हमले पर चीन की आई प्रतिक्रिया
बीजिंग ने रविवार को इजरायल पर ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले पर "गहरी चिंता" व्यक्त की.
Apr 14, 2024 11:18 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates: ईरानी हमले के बाद इजराइल ने शैक्षणिक संस्थान किए बंद
इजराइल ने ईरानी हमले के बाद रविवार से अपने सभी शैक्षणिक संस्थानों को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया. ईरान ने शनिवार को इजराइल पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया। इजराइल ने इन्हें हवा में ही नष्ट करने का दावा किया है.
Apr 14, 2024 09:22 (IST)
Video : इजरायल के आयरन डोम ने ईरान की दर्जनों मिसाइल और ड्रोन को रोका
इज़रायल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पुष्टि की कि ईरान ने क्रूज मिसाइलों सहित जमीन से जमीन पर मार करने वाली दर्जनों मिसाइलें लॉन्च की थीं, जिनमें से अधिकांश को इजरायली सीमाओं के बाहर नष्ट कर दिया गया था. 
Apr 14, 2024 09:12 (IST)
Israel-Iran Tensions News LIVE: अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाडइन ने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की. स्थिति पर विचार विमर्श के लिए करेंगे जी7 नेताओं के साथ बैठक की.
Apr 14, 2024 08:56 (IST)
Iran–Israel proxy conflict: हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं: भारत
हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है. हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं. क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे.
Apr 14, 2024 08:34 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: "ईरानी ख़तरा हमेशा से रहा है": इजरायल सेना
इजरायल रक्षा बल ने ट्वीट कर लिखा, ईरानी ख़तरा हमेशा से रहा है. अब, वे अपना असली चेहरा उजागर कर रहा है. एक कट्टरपंथी और तर्कहीन शासन जो पूरी स्वतंत्र दुनिया को खत्म करना चाहता है.
Apr 14, 2024 07:57 (IST)
इजरायल की बचाव सेवा ने एक बयान में कहा कि नेगेव के बेडुइन गांव में 10 साल का एक बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया. उत्तरी इजरायल के एक अरब शहर उम्म अल फहम के पास मिसाइल के कुछ हिस्से गिरे, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ.
Apr 14, 2024 07:52 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates:
इज़राइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने ट्वीट किया, "ईरान ने कुछ समय पहले अपने क्षेत्र के भीतर से इज़राइल की ओर UAV लॉन्च किया है. IDF हाई अलर्ट पर है और लगातार स्थिति की निगरानी कर रहा है.
Apr 14, 2024 07:49 (IST)
Iran-Israel War News LIVE:
अप्रैल की शुरुआत में सीरिया के दमिश्क में ईरानी कांसुलर भवन में सात ईरानी अधिकारियों की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान ने इजरायल पर हमले किए हैं.
Apr 14, 2024 07:27 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: ईरान हमले पर संयुक्त राष्ट्र ने आपात बैठक बुलाई
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस हमले को लेकर रविवार को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. इजराइल के अनुरोध पर ये बैठक बुलाई गई है. जो कि शाम 4:00 बजे (2000 GMT) होगी
Apr 14, 2024 07:26 (IST)
Iran Attack on Israel: जर्मन चांसलर ने हमले की निंदा की
जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने रविवार को इज़राइल पर ईरानी हवाई हमलों की "कड़े शब्दों में" निंदा की.
Apr 14, 2024 07:23 (IST)
ईरान के मिसाइल और ड्रोन दागे जाने के बाद इजरायल के समर्थन में आए US, ब्रिटेन और फ्रांस
ईरान (Iran) के इजरायल (Israel) पर ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद कई देश खुलकर इजरायल के समर्थन में आ गए हैं. अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने खुलकर ईरान के हमले की निंदा की है. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन स्पष्ट रहे हैं कि इजरायल की सुरक्षा के लिए हमारा समर्थन दृढ़ है
Apr 14, 2024 07:21 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates:
इजरायली न्यूज चैनल के अनुसार  ईरान ने इजरायल पर 200 ड्रोन और मिसाइल से हमला किया. जिसमें से  
 कुछ मिसाइलों और ड्रोन को सीरिया या जॉर्डन के ऊपर मार गिराया गया है.
Apr 14, 2024 07:19 (IST)
Iran-Israel War LIVE Updates: इराक ने नागरिक उड़ानों के लिए हवाई क्षेत्र बंद किया
इराक ने शनिवार को अपने हवाई क्षेत्र के भीतर सभी नागरिक उड़ानें निलंबित कर दीं. इराकी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने क्षेत्रीय तनाव के बीच नागरिक उड्डयन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियात के तौर पर ये कदम उठाया है.
Apr 14, 2024 07:17 (IST)
Iran-Israel War News LIVE: हम इजरायल का साथ देंगे: अमेरिका
इजरायल के PM नेतन्‍याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत की है. वहीं इस हमले पर अमेरिका की ओर से जो बयान आया है उसमें कहा गया है कि अमेरिक इजरायल के साथ है.
Apr 14, 2024 07:08 (IST)
Iran-Israel Conflict LIVE Updates: "मजबूत है इजरायल" : ईरान के मिसाइल हमले के बाद PM नेतन्‍याहू का संदेश
इजरायल के प्रधानमंत्री ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा है कि इजरायल मजबूत है, हमारी सेना मजबूत है और हमारे देश के लोग भी मजबूत हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वीडियो के जरिए संबोधित करते हुए उन्होंने इसकी निंदा की है. उन्होंने कहा है कि हम मिलकल इसका सामना करेंगे.